हिज्बुल्लाह का इसराइल पर विध्वंसक हमला, एक शहर और एयरबेस को किया नेस्तो नाबूद, दागे 290 से ज्यादा रॉकेट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2442154

हिज्बुल्लाह का इसराइल पर विध्वंसक हमला, एक शहर और एयरबेस को किया नेस्तो नाबूद, दागे 290 से ज्यादा रॉकेट

Israel Hezbollah War: हिज्बुल्लाह ने इसराइल के रमत डेविड एयरबेस समेत 290 ठिकानों पर मिसालइल और रॉकेट लॉन्चर दागे. हिज्बुल्लाह ने लेबनानी इलाकों पर हुए हमलों के जवाब में यह हमला किया. इसराइल ने उत्तरी इसराइल के सभी स्कूलों को बंद कर दिया है. साथ ही इकट्ठा जमा होने पर बैन लगा दिया है.

हिज्बुल्लाह का इसराइल पर विध्वंसक हमला, एक शहर और एयरबेस को किया नेस्तो नाबूद, दागे 290 से ज्यादा रॉकेट

Israel Hezbollah War: लेबनान में पेजर और रेडियो अटैक के बाद हिज्बुल्लाह ने बदला लेने के लिए बेहद विध्वंसक अंदाज में इसराइल पर हमला किया है. लेबनानी संगठन के लड़ाकों ने महज 4 घंटे के भीतर 290 से ज्यादा रॉकेट दाग दिए. उत्तरी इसरायल के हाइफा शहर और वहां मौजूद एयरबेस को पूरी तरस नेस्तो नाबूद कर दिया. 

 

हिज्बुल्लाह ने रविवार तड़के उत्तरी इसराइल में रमत डेविड एयरबेस को सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों से निशाना बनाया.  समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा, "रमत डेविड बेस, जायोनी यूनिट के तीन मेन एयरबेस में से एक है, जिसका लेबनान और सीरिया के लिए रणनीतिक महत्व है."

बयान में कहा आगे कहा, "यह बेस हाइफा/तिबेरियस एक्सिस पर स्थित है, इसका क्षेत्रफल 10 किलोमीटर से कम नहीं है, लड़ाकू और जासूसी विमान यहीं से उड़ान भरते हैं, इसके चारों तरफ एडवांस्ड मिसाइलें और एयर डिफेंस सिस्टम तैनात हैं."

हिज्बुल्लाह का इसराइल पर अब तक सबसे बड़ा हमला

हिज्बुल्लाह का इसराइल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला है.दावा किया जा रहा है कि हिज्बुल्लाह के लड़ाकों ने दक्षिणी लेबनान से अटैक किया है. इस हमले में उत्तरी इसराइल के 7 शहरों में भीषण तबाही मच गई है.

हिज्बुल्लाह ने इसराइल के 290 ठिकानों पर किए हमला 

इसराइली सेना ने कहा कि हिज्बुल्लाह ने शनिवार को करीब 290 ठिकानों पर हमला किया. जिनमें हजारों हिज्बुल्लाह रॉकेट लॉन्चर बैरल भी शामिल थे. इसराइली सेना के मुताबिक वह और टारगेट्स पर हमला करना जारी रखेगी. 

इसराइल ने नागरिकों के सुरक्षा के लिए उठाए ये कदम
वहीं, इसराइल ने हिज्बुल्लाह के लगातार हमले को देखते हुए उत्तरी क्षेत्रों में स्कूलों को बंद कर दिया है और लोगों के इकट्ठा होने पर बैन लगा दिया. हॉस्पिटल्स को आदेश दिया कि वे अपने ऑपरेशन उन जगहों पर करें, जहां रॉकेट और मिसाइल हमले से बचने के लिए सुरक्षा की व्यवस्था हो. 

यह भी पढ़ें:- Al Jazeera के दफ्तर में घुसे इजरायली सैनिक; कहा- "कैमरा लो और यहां से..."

बता दें, इस सप्ताह के शुरुआत में लेबनान में पेजर और रेडियो में हुए विस्फोटों के बाद इसराइल-लेबनान में तनाव तेजी से बढ़ गया. दो दिन तक हुए इन धमाकों में 37 लोगों की मौत हो गई ती, जबकि 2,931 घायल हुए थे. वहीं बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय इलाके जामौस में शुक्रवार को एक इमारत को निशाना बनाकर किए गए इसराइली हवाई हमले में अब 45 लोगों की मरने की पुष्टि हुईन है, जबकि 66 घायल हुए हैं.

Trending news