Israel ने हिजबुल्लाह के पेजर्स में कराया ब्लास्ट, 9 की मौत, 2800 घायल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2435172

Israel ने हिजबुल्लाह के पेजर्स में कराया ब्लास्ट, 9 की मौत, 2800 घायल

Hezbollah pagers blast: हिजबुल्लाह के लड़ाकों के पेजर्स में ब्लास्ट हुए है, जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई है और 2800 लोग घायल हुए हैं. बता दें, पेजर्स को लड़ाके कॉम्यूनिकेशन के लिए इस्तेमाल करते थे.

Israel ने हिजबुल्लाह के पेजर्स में कराया ब्लास्ट, 9 की मौत, 2800 घायल

Hezbollah pagers blast: लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मंगलवार को लेबनान में बातचीत के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर में विस्फोट होने से कम से कम 9 लोग मारे गए हैं. वहीं कई घायल हो गए हैं. सूत्रों के जरिए खबर है कि हिजबुल्लाह के पेजर्स में ब्लास्ट इजराइल की तरफ से कराया गया है. हालांकि, इसकी अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है.

सरकार ने बताया इजराइल का हाथ

लेबनान के सूचना मंत्री ज़ियाद मकारी ने कहा कि सरकार पेजर विस्फोट की निंदा करती है और इसे “इज़रायली आक्रमण” बताती है. हिज़्बुल्लाह ने भी पेजर विस्फोटों के लिए इज़राइल को दोषी ठहराया और कहा कि उसे “उचित सज़ा” मिलेगी. नाम न बताने की शर्त पर हिजबुल्लाह के एक अधिकारी ने कहा कि पेजर का विस्फोट इजरायल के साथ लगभग एक साल के संघर्ष में समूह के लिए “सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन” था.

मरने वालों में से तीन का हिजबुल्लाह से ताल्लुक

बता दें, हिजबुल्लाह जब से हमास और इजराइल के बीच जंग का आगाज हुआ है. तब से ही यहूदी मुल्क के साथ वॉर कर रहा है. हिजबुल्लाह ने एक बयान में कम से कम तीन लोगों की मौत की पुष्टि की है, जिसमें उसके दो लड़ाके भी शामिल हैं. उसने बताया कि मारा गया तीसरा व्यक्ति एक लड़की थी. उसने बताया कि विस्फोटों के कारणों की जांच की जा रही है.

पता नहीं लग पाया कि कैसे हुआ विस्फोट

हिजबुल्लाह ने यह भी कहा कि इस हमले में सैय्यद हसन नसरुल्लाह को कोई चोट नहीं आई है. शुरुआती विस्फोटों के बाद विस्फोटों की लहर करीब एक घंटे तक जारी रही, जो स्थानीय समयानुसार दोपहर 3:45 बजे हुआ. यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो पाया कि उपकरणों में विस्फोट कैसे हुआ.

लेबनानी विदेश मंत्रालय ने विस्फोटों को "खतरनाक और जानबूझकर की गई इज़रायली कार्रवाई" बताया, जिसके बारे में उसने कहा कि “इजरायली धमकियों के साथ-साथ लेबनान की ओर बड़े पैमाने पर युद्ध का विस्तार करने की भी कोशिश की गई है." जानकारों का कहना है कि इस हमले में कई दर्जन लोग घायल हुए हैं.

2800 लोग घायल

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फ़िरास अबियाद ने कहा कि विस्फोटों में 2,800 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से 200 की हालत गंभीर है. दो सुरक्षा सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि घायलों में से कई हिज़्बुल्लाह के लड़ाके हैं जो सशस्त्र समूह के शीर्ष अधिकारियों के बेटे हैं. उन्होंने बताया कि मारे गए लड़ाकों में से एक लेबनानी संसद के हिजबुल्लाह सदस्य अली अम्मार का बेटा था.

ईरान की अर्ध-सरकारी फ़ार्स समाचार एजेंसी ने बताया कि लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी को पेजर विस्फोट में “सतही चोट” लगी है और उन्हें अभी अस्पताल में निगरानी में रखा गया है. विस्फोटों के बारे में इज़रायली सरकार की ओर से कोई बयान नहीं आया है.

Trending news