इसराइली हमले में हिज्बुल्लाह हेडक्वार्टर के कमांडर की मौत, IDF के दावे में कितनी सच्चाई?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2464990

इसराइली हमले में हिज्बुल्लाह हेडक्वार्टर के कमांडर की मौत, IDF के दावे में कितनी सच्चाई?

Lebanon War: इसराइली डिफेंस फोर्सेस (आईडीएफ) ने दावा किया है कि हवाई हमले में हिज्बुल्लाह हेडक्वार्टर के कमांडर सुहैल हुसैन हुसैनी की मौत हो गई है.  मंगलवार वायु सेना ने बेरूत क्षेत्र में खुफिया जानकारी के आधार पर सटीक कार्रवाई की थी. इसी हमले में उसकी मौत हुई है.

 

इसराइली हमले में हिज्बुल्लाह हेडक्वार्टर के कमांडर की मौत, IDF के दावे में कितनी सच्चाई?

Lebanon War: इसराइली सैनिकों के लेबनान में हवाई हमले जारी हैं. IDF का दावा है कि बेरूत समेत दक्षिणी लेबनाल में हिज्बुल्लाह के कई ठिकनों को नेस्तो नाबूद करने के लिए ये हमले कर रहे हैं. इस बीच, इसराइली डिफेंस फोर्सेस (आईडीएफ) ने दावा किया है कि मंगलवार वायु सेना ने बेरूत क्षेत्र में खुफिया जानकारी के आधार पर सटीक कार्रवाई की थी. इस हमले में हिज्बुल्लाह हेडक्वार्टर के कमांडर सुहैल हुसैन हुसैनी की मौत हो गई है. 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, हेडक्वार्टर, ऑर्गेनाइजेशन के भीतर रसद की देखरेख करता है और संगठन में अलग-अलग यूनिच्स के बजट और मैनेजमेंट का प्रभारी है. आईडीएफ ने एक बयान में कहा गया कि हुसैनी ने ईरान और हिज्बुल्लाह के बीच हथियारों के ट्रांसफर में अहम भूमिका निभाई थी और वह हिज्बुल्लाह यूनिट्स के बीच हथियारों को बांटने के लिए जिम्मेदार था.

हिज्बुल्लाह ने अपने बयान में क्या कहा?
बयान के मुताबिक हुसैनी जिहाद काउंसिल, हिज्बुल्लाह की सीनियर सैन्य नेतृत्व काउंसिल का मेंबर भी था. वहीं, हिज्बुल्लाह ने हमले पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है. हालांकि, लोकल मीडिया के मुताबिक, उसने रात में इसराइल की विदेशी खुफिया एजेंसी मोसाद के हेडक्वार्टर के पास एक सैन्य अड्डे पर रॉकेट दागे जाने की जिम्मेदारी ली.

यह भी पढ़ें:- कौन हैं डेनियल गोल्ड, जिन्होंने बनाया 'आयरन डोम', जानें पूरी कहानी

 

हिज्बुल्लाह चीफ की इसराइली हमले में हो चुकी है मौत
23 सितंबर से ही इसराइल ने लेबनान में हवाई हमले तेज कर दिए हैं. IDF का कहना है कि यह कार्रवाई लेबानानी संगठन हिज्बुल्ला के खात्मे के लिए की जा रही है. इसराइल ने  27 सितंबर को बेरूत में हमले हिज्बुल्लाह के हेडक्वार्टर को ध्वस्त कर दिया था, जिसमें चीफ हसन नसरल्लाह, उसकी बेटी जैनब समेत उसके कई सहयोगियों की मौत हो गई थी.  बता दें, इसराइल पर हमास के हमले के बाद 8 अक्टूबर, 2023 को हिज्बुल्लाह ने गाजा में हमास के प्रति एकजुटता जाहिर करते हुए इसराइल पर रॉकेट दागने शुरू किए थे

Trending news