Hezbollah commander killed: मारा गया हिजबुल्लाह का कमांडर, ड्रोन से किया गया हमला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2099854

Hezbollah commander killed: मारा गया हिजबुल्लाह का कमांडर, ड्रोन से किया गया हमला

Hezbollah commander killed: हिजबुल्लाह का कमांडर एक ड्रोन हमले में मारा गया है. माना जा रहा है यह हमला अमेरिका के जरिए कराया गया था. हालांकि इसको लेकर देश का कोई बयान नहीं आया है.

Hezbollah commander killed: मारा गया हिजबुल्लाह का कमांडर, ड्रोन से किया गया हमला

Hezbollah commander killed: सुरक्षा सूत्रों और मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, इराक में ईरान समर्थित सशस्त्र समूह, कातिब हिजबुल्लाह के एक सीनियर कमांडर की हत्या कर दी गई है. मृतक को इस हमले के लिए जिम्मेदार माना जाता है, जिनमें तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए थे. कमांडर की हत्या पूर्वी बगदाद में एक वाहन पर ड्रोन हमले में हुई है. सूत्रों में से एक ने कहा कि तीन लोग मारे गए और बुधवार रात को जिस वाहन को निशाना बनाया गया, उसका इस्तेमाल इराक की पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज (पीएमएफ) के जरिए किया गया था, जो एक राज्य सुरक्षा एजेंसी थी.

हिजबुल्लाह के सीनियर कमांडर की हत्या

एसोसिएटेड प्रेस समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इराक में ईरान समर्थित आर्म्ड ग्रुप के दो अधिकारियों ने कहा कि मारे गए लोगों में सीनियर कमांडर अबू बाकिर अल-सादी भी शामिल हैं. स्थानीय आउटलेट सबरीन न्यूज़ ने इस बात की पुष्टि की है कि विस्फोट में अल-सादी मारा गया है.

रिपोर्ट्स की मानें तो इराकी राजधानी में "कई विस्फोट" सुने गए. ईस्ट बगदाद को हिजबुल्लाह का मेन गढ़ माना जाता है. कताइब हिजबुल्लाह लड़ाके और कमांडर पीएमएफ का हिस्सा हैं, जो मुख्य तौर पर ईरान समर्थक अर्धसैनिकों का गठबंधन है.

जनवरी में मारे गए थे अमेरिका के तीन सैनिक

बता दें, जनवरी में जॉर्डन-सीरिया सीमा के पास एक ड्रोन हमले में यूएसए के तीन सैनिक मारे गए थे, जिसके बारे में पेंटागन ने कहा था कि उसमें कताइब हिजबुल्लाह का हाथ था. अक्टूबर में गाजा पर इजरायली हमले शुरू होने के बाद से इराक और सीरिया में ईरान समर्थित सशस्त्र समूहों और क्षेत्र में तैनात अमेरिकी बलों के बीच लगभग रोजाना लड़ाई देखने को मिल रही है. इस ब्लास्ट को लेकर यूएस की ओर से कोई बयान नहीं आया है.

पिछले हफ्ते किया था अमेरिका ने हमला

अमेरिका ने पिछले हफ्ते के आखिर में इराक और सीरिया में ईरान समर्थित इराकी समूहों पर हमला किया था और कहा था कि यह ड्रोन हमले में तीन अमेरिकी सैनिकों की हत्या के बाद उसकी प्रतिक्रिया की शुरुआत है. जनवरी में, एक अमेरिकी ड्रोन हमले में मध्य बगदाद में एक वरिष्ठ मिलिशिया कमांडर की मौत हो गई, वाशिंगटन ने कहा कि यह हमला उसके बलों पर ड्रोन और रॉकेट हमलों के जवाब में हुआ था.

Trending news