गाजा में मासूमों की मौत पर भड़का अमेरिका; कहा- "इजरायल का नुकसान कर रहे नेतन्याहू"
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2149035

गाजा में मासूमों की मौत पर भड़का अमेरिका; कहा- "इजरायल का नुकसान कर रहे नेतन्याहू"

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के दरमियान जंग के बारे में अमेरिका के राष्ट्रपति का कहना है कि इजरायल गलत रास्ते पर जा रहा है. उनका कहना है कि वह हमास को खत्म करने के बहाने मासूमों को खत्म कर रहे हैं.

गाजा में मासूमों की मौत पर भड़का अमेरिका; कहा- "इजरायल का नुकसान कर रहे नेतन्याहू"

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के दरमियान जंग जारी है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन शुरू से ही इजरायल के साथ रहे हैं. लेकन अब जो बाइडेन के तेवर देख के लगता है कि जो बाइडेन इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ नराज हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बीते रोज कहा कि उनका मानना ​​है कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू "इजरायल की मदद करने से ज्यादा इजरायल को नुकसान पहुंचा रहे हैं". 

अमेरिका इजरायल तनाव
अमेरिकी नेता ने 7 अक्टूबर के हमले के बाद हमास का पीछा करने के इजराइल के अधिकार के लिए समर्थन व्यक्त किया, लेकिन नेतन्याहू के बारे में कहा कि "उन्हें उठाए गए कदमों के नतीजे में खोई जा रही निर्दोष जिंदगियों पर अधिक ध्यान देना चाहिए." बाइडेन ने महीनों से चेतावनी दी है कि गाजा में बढ़ते नागरिक हताहतों पर इज़राइल को अंतरराष्ट्रीय समर्थन खोने का खतरा है. नए इंटरव्यू में जो बाइडेन की बातों ने दोनों नेताओं के बीच बढ़ते तनावपूर्ण संबंधों की ओर इशारा किया.

राफा में शरण
बाइडेन ने गाजा में मरने वालों की संख्या के बारे में कहा, “यह इजराइल के विचारों के विपरीत है. और मुझे लगता है कि यह एक बड़ी गलती है.” बाइडेन ने कहा कि गाजा के शहर राफा पर संभावित इजरायली हमले से 1.3 मिलियन लोगों का नुकसान होगा. गाजा की ज्यादातर आबादी ने यहां शरण ले रखी है.

समझौते में देरी
अमेरिकी नेता ने इस सप्ताह रमजान शुरू होने से पहले एक अस्थायी युद्धविराम सुनिश्चित करने की उम्मीद की थी, हालांकि इसकी संभावना कम होती जा रही है क्योंकि हमास अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा किए गए समझौते से पीछे हट गया है. अगर इजरायल और हमास के दरमियान समझौता होता तो छह हफ्तों तक लड़ाई रुकी रह सकती थी. इस दौरान हमास इजरायली बंधक छोड़ता, इजरायल भी फिलिस्तीनी नागरिकों को रिहा करता. इसके साथ ही गाजा में मानवीय मदद मिलती. बाइडेन ने कहा कि CIA निदेशक बिल बर्न्स इस समय इस क्षेत्र में हैं और समझौते को दोबारा शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं.

Trending news