World Lung cancer Day 2023: क्यों होता है लंग्स कैसर; जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1804986

World Lung cancer Day 2023: क्यों होता है लंग्स कैसर; जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय

World Lung cancer Day 2023:  कैंसर दुनिया के सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है. वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे 2012 से हर साल 1 अगस्त को मनाया जाता है. लंग्स कैंसर से बचने के लिए सबसे आसान तरीका अपनाकर इस खतरनाक बिमारी से बचा जा सकता है. 

World Lung cancer Day 2023: क्यों होता है लंग्स कैसर; जानें इसके लक्षण और बचने के उपाय

World Lung cancer Day 2023: कैंसर दुनिया के सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है. लंग्स कैंसर दुनिया में आम कैंसरो से ज्यादा खतरनाक होता है. इस खतरनाक बिमारी के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 1 अगस्त को विश्व फेफड़ा कैंसर दिवस यानी वर्ल्ड लंग्स कैंसर दिवस मनाया जाता है. राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के मुताबिक, अधिकांश मौतों के लिए लंग्स और ब्रोन्कस कैंसर होती हैं. इस कैंसर से 127,070 लोगों के मरने की अशंका जताया है.

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान ने 2022 में लंग्स के 1,03,371 मामले होने का अनुमान लगाया गया था और यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए पहले पांच प्रमुख स्थानों में शामिल था. फेफड़ों का कैंसर धूम्रपान करने वालों को सबसे अधिक प्रभावित करता है और लंग्स कैंसर से पीड़ित 80% से अधिक लोग अक्सर धूम्रपान करते हैं.

लंग्स कैंसर के लक्षण
धूम्रपान, रेडॉन, वायु प्रदूषण, लंग्स कैंसर का पारिवारिक इतिहास, अन्य जोखिम कारक हो सकते हैं. लगातार खांसी, सांस लेने में कठिनाई, खांसी में खून आना, सीने में दर्द, थकान ये सभी फेफड़ों के कैंसर के लक्षण हैं जिन पर लोगों को ध्यान देना चाहिए.

वर्ल्ड कैंसर डे 
वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे 2012 से हर साल 1 अगस्त को मनाया जाता है. जब इसे पहली बार घातक बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इस पर अधिक शोध को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. 

वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे का इतिहास
वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे के अभियान ने वर्ष 2012 में सुर्खियां बटोरीं. हालांकि गति पिछले वर्षों में निर्धारित की गई थी. यह अभियान इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ लंग कैंसर और अमेरिकन कॉलेज ऑफ चेस्ट फिजिशियन के सहयोग से फोरम ऑफ इंटरनेशनल रेस्पिरेटरी सोसाइटीज द्वारा आयोजित किया गया था. तब से फेफड़ों के कैंसर के बारे में जागरूकता में तेजी आई है. जिसमें से अधिकांश फेफड़ों के कैंसर के अन्य लक्षणों के साथ-साथ 3 सप्ताह से अधिक समय तक रहने वाली खांसी के बारे में जागरूक होने पर केंद्रित है.

लंग्स कैंसर से बचने के उपाय
1. लंग्स कैंसर से बचने के लिए सबसे आसान तरीका है कि समय रहते धुम्रपान करना बंद कर दें. धुम्रपान करने से पुरूषों में लंग्स कैंसर का खतरा 90 प्रतिशत और महिलाओं में लगभग 80 प्रतिशत तक बढ़ जाता है.

2. लंग्स कैंसर से बचने के लिए रोज व्यायाम करें. व्यायाम करने से दिल और श्वसन तंत्र मजबूत होता है. ये आपके लंग्स की क्षमता बढ़ाने में मदद करता है. 

3. रेडॉन गैस लंग्स कैंसर का महत्वपूर्ण वजह है. ये धूम्रपान न करने वालों में लंग्स कैंसर के प्रमुख वजहों में से एक है. आप रेडॉन गैस का टेस्ट कराए और इलाज करवाकर इस जोखिम को कम कर सकते हैं.

4. लंग्स कैंसर से बचने के लिए मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. खासतौर पर जब आप बाहर निकलते समय मास्क जरूर पहनें. 

Zee Salaam

Trending news