World health day 2023: ये 4 लक्षण बिलकुल भी ना करें नजर अंदाज, हो सकता है बड़ा हेल्थ इश्यू
Advertisement

World health day 2023: ये 4 लक्षण बिलकुल भी ना करें नजर अंदाज, हो सकता है बड़ा हेल्थ इश्यू

World health day 2023: 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे है, इस खास मौके पर हम आपको ऐसी चार चीजें बताने वाले हैं जो काफी नॉर्मल लगती हैं, लेकिन आगे चलकर एक बड़ी समस्या पैदा कर देती हैं.

World health day 2023: ये 4 लक्षण बिलकुल भी ना करें नजर अंदाज, हो सकता है बड़ा हेल्थ इश्यू

World health day 2023: अच्छी सेहत सभी लोग चाहते हैं. लेकिन कई छोटी-छोटी चीजें हैं जिन्हें लोग नजरअंदाज करते हैं और उनकी सेहत बिगड़ने लगती है. 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे है और इस बार की थीम 'हेल्थ फॉर ऑल है'. यानी सभी के लिए सेहत. इस खास मौके पर हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने वाले हैं जिनपर आर गौर करके लंबे वक्त तक हेल्दी रह सकते हैं. अकसर हम शरीर में होने वाले कई बदलावों को आम लेते हैं लेकिन वह बिलकुल सामान्य बात नहीं होती है. जब ये समस्याएं लंबे वक्त रहती हैं तो हेल्थ को बुरी तरह प्रभावित करती हैं और कंडीशन बिगड़ने लगती है. तो चलिए जानते हैं.

इस चीज को बिलकुल ना करें नजरअंदाज

अगर आपकी पाचन क्रिया अकसर खराब होती रहती है, तो यह सही बात नहीं है. ऐसे में डॉक्टर की सलाह बेहद जरूरी है. डाइजेशन खराब होने से खाने में मिलने वाले सभी पौषक तत्व आपको नहीं मिल पाते हैं, ऐसे में हेल्थ धीरे-धीरे खराब होने लगती है, और एक वक्त आकर शरीर में बड़ी मात्रा में वायटामिन्स और दूसरे पौषक तत्वों की कमी हो जाती है. जिस से तरह-तरह की बीमारियां घेरने लगती हैं.

नाखूनों का पतला होना या टूटना

नाखूनों के पतले होने या टूटने लोग काफी नॉर्मल लेते हैं, लेकिन ये कैल्शियम की कमी दर्शाता है. लंबे वक्त तक कैल्शियम की कमी होने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और इसके साथ ही शरीर पर हॉर्मोन लेवल पर भी असर पड़ता है. अगके नाखून टूट रहे हैं, और स्किन की समस्याएं हो रही हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

दिन भर थकान रहना

अगर आपको दिन भर थकान रहती है या फिर आप शाम को बुरी तरह थक जाते हैं तो ये एक बड़ी समस्या की ओर इशारा करता है. आपके शरीर में ओमेगा 3, कैल्शियम या फिर विटामिन- डी की कमी हो सकती है. विटामिन डी की कमी होने से खूब थकान रहने लगती है और किसी भी काम को करने का मन नहीं करता है.

हड्डियों में से आवाज आना

जोड़ों में से आवाज आने को आकसर लोग नॉर्मल लेते हैं. लेकिन ऐसा होना सही नहीं है. अगर ऐसा कम होता है तो नॉर्मल माना जाता है, लेकिन ज्यादा होना अर्थराइटिस और दूसरी कई समस्याओं की ओर इशारा करता है. इस तरह की दिक्कत अगर आपको ज्यादा पेश आ रही है तो डॉक्टर के सलाह लें.

Trending news