खजूर से रोजा खोलने पर क्यों दिया जाता है जोर; धार्मिक के साथ सेहत से भी जुड़ा है मामला
Advertisement

खजूर से रोजा खोलने पर क्यों दिया जाता है जोर; धार्मिक के साथ सेहत से भी जुड़ा है मामला

Ramazan 2023 Special: पूरी दुनिया में मुसलमान खजूर से ही रोजा इफ्तार करते हैं. इसके पीछे धार्मिक कारण के साथ सेहत के कारण हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

खजूर से रोजा खोलने पर क्यों दिया जाता है जोर; धार्मिक के साथ सेहत से भी जुड़ा है मामला

Ramazan 2023 Special: रमजान का महीना चल रहा है. इस महीने में तमाम मुसलमान 30 दिन तक रोजा रहते हैं. खास बात यह है कि अक्सर लोग खजूर से ही रोजा खोलते हैं. इसकी कई वजहें हैं. इसकी वजह यह है कि इस्लाम में इसकी अलग मान्यता है. इसके अलावा खजूर सुपर फूड माना जाता है. इसमें कैलोरी, आयरन, विटामिन, कार्ब्स प्रोटीन, पोटैशियम, मैगनीशियम और फाइबर होता है. ये जिस्म की कमजोरी को दूर करता है. 

प्रोफेट मोहम्मद ने खोला था रोजा

रमजान में रोजा सुबह सूरज निकलने से पहले से लेकर शाक सूरज डूबने तक होता है. सूरज डूबने के बाद लोग इफ्तार करते हैं यानी कि रोजा खोलते हैं. अक्सर लोग रोजा खजूर से खोलते हैं. मान्यता है कि इस्लाम धर्म के आखिरी पैगंबर मोहम्मद स0 अपना रोजा खजूर से खोलते थे. चूंकि प्रोफेट मोहम्मद के तरीके को सुन्नत माना जाता है इसलिए मुस्लिम लोग अक्सर खजूर से ही रोजा खोलते हैं. खजूर प्रोफेट मोहम्मद स0 का पसंदीदा फल था.

यह भी पढ़ें: Ramazan Special: इस तरह बनाएं पुरानी दिल्ली का मशहूर शरबत-ए-मोहब्बत

अच्छी रहती सेहत

खजूर से इफ्तार करने के पीछे सिर्फ धार्मिक कारण ही नहीं है बल्कि इसके पीछे सेहत से जुड़े कारण भी हैं. खजूर खाने के की फायदे हैं. इससे आपकी सेहत भी अच्झी रहती है.

खजूर के फायदे

1. खजूर खाने से दिमाग में तरावट रहती है. खजूर में मौजूद विटामिन बी और कोलीन याददाश्त को बरकरार रखते हैं और सीखने की ताकत में इजाफा होता है. 
2. खजूर खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल होता है. खजूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने की वजह से ये ब्लड शुगर कंट्रोल करता है. 
3. खजूर पेट साफ रखता है. इसके अलावा ये पुरुषों में स्पर्म काउंट भी बढ़ाता है. खजूर के इस्तेमाल से शरीर में स्टेमिना पढ़ती है. इससे आपको कमजोरी नहीं महसूस होती है. 
4. रात को दूध के साथ खजूर खाने से सेहत को बहुत फायदा मिलता है. इसका इस्तेमाल करने से वजन में इजाफा होता है. अगर अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसे खाना शुरु कर दें. 
5. खजूर बालों के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें मौजूद आयरन बालों की ग्रोथ के लिए अच्छे होते हैं. इसके अलावा खजूर में विटामिन ए होता है. इससे चेहरे पर चमक बनी रहती है. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news