बुखार के दौरान शरीर में क्यों होता है दर्द? जानें क्या है इसके पीछे की वजह और कैसे करें उपाय
Advertisement

बुखार के दौरान शरीर में क्यों होता है दर्द? जानें क्या है इसके पीछे की वजह और कैसे करें उपाय

Body Pain During Fever: बुखार के दौरान आखिर शरीर में दर्द क्यों होता है? आज हम आपको इसके पीछे का कारण बताने वाले हैं इसके साथ ही बताएंगे कि आप इससे कैसे निजात पा सकते हैं.

बुखार के दौरान शरीर में क्यों होता है दर्द? जानें क्या है इसके पीछे की वजह और कैसे करें उपाय

Body Pain During Fever: मौसम बदलता है तो बुखार आना लाजमी हो जाता है. इस कंडीशनमें सर्दी जुखाम तो काफी आम बात है. लेकिन बुखार होने पर आपने महसूस किया होगा कि शरीर में दर्द रहने लगता है, कई लोगों के टांगों में तेज दर्द होता है तो कुछ लोगों के सिर में तो कुछ लोगों की कमर में. तेज बुखार में पूरा शरीर अकड़ने लगता है. लेकिन इसके पीछे का कारण क्या है? आखिर बुखार होने पर शरीर में दर्द क्यों होता है? और इसे हम कैसे कम कर सकते हैं. आइये जानते हैं.

बुखार में क्यों होता है शरीर में दर्द

आपने नोटिस किया होगा कि जब भी बुखार होता है और वायरल होता है तो शरीर में दर्द होने लगता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब भी कोई शख्स बीमार पड़ता है तो उसके शरीर का इम्यून सिस्टम एक्टिव हो जाता है और शरीर में मौजूद व्हाइट ब्लड सेल्स इन्फेक्शन से लड़ने लगती हैं. इस रिएक्सन की वजह से शरीर में सूजन बढ़ जाती है और मासपेशियों में दर्द रहने लगता है. 

आपको जानकारी के लिए बता दें शरीर में दर्द होना एक पॉजिटिव रेसपॉन्स है. इसका मतलब ये है कि इम्यून सिस्टम बेहतर काम कर रहा है. दर्द होने पर आप हल्के हाथों से उस जगह पर मसाज ले सकते हैं. इसके अलावा डॉक्टर से सलाह लेना काफी बेहतर ऑप्शन है.

बुखार में शरीर के दर्द को कैसे कम करें

बुखार होने पर पानी का अधिक सेवन करें. थोड़ा-थोड़ा करके पानी पिएं. पानी पीने से शरीर बुखार तो तेजी से कम करता है. सूप और हल्की चीजों का सेवन करें, ताकि शरीर को खाना पचाने में ज्याजा मेहनत ना करनी पड़े. वहीं दर्द कम करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह लें वह आपको इसके लिए पेन किलर देगा. हालांकि बुखार के लिए दी जाने वाले पैरासिटामोल भी पेनकिलर का का करती है.

Trending news