Type-1 Diabetes को करना हो कंट्रोल, तो हर आधे घंटे में करना होगा ये काम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1669160

Type-1 Diabetes को करना हो कंट्रोल, तो हर आधे घंटे में करना होगा ये काम

Type-1 Diabetes: डायबिटीज टाइप -1 समस्या से काफी लोग परेशान हैं. इसको मैनेज करने के लिए आपने कई तरीके इस्तेमाल किए होंगे, लेकिन यूके के डॉक्टर्स ने एक खास आदत के बारे में बताया है जिससे डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

Type-1 Diabetes को करना हो कंट्रोल, तो हर आधे घंटे में करना होगा ये काम

Type-1 Diabetes: अगर आप रोजाना एक्सरसइज करते तब भी लंबे वक्त तक बैठना आपकी सेहत के लिए नुकसानदे हो सकता है. अगर आपको टाइप-1 डायबिटीज है तो ऐसा करना और नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि हर आधा घंटे में 3 मिनट वॉक करें. ये टाइप-1 डायबिटीज को मैनेज करने में काफी मददगार साबित होगा.

टाइप-1 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार

आपको जानकारी के लिए बता दें टाइप-1 डाटबिटीज एक ऐसी कंडीशन है जिसमें पैनक्रियाज ना के बराबर या फिर बिलकुल भी इंसुलिन नहीं बनाता है. डायरेक्टर ऑफ रिसर्च, डायबिटीज, डॉक्टर एलिजाबेथ रोबर्टसन का कहना है- "डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए शारीरित तौर पर एक्टिव रहना जरूरी है, लेकिन अपनी रोजना की जिंदगी में एक्सरसाइज को शामिल करना काफी मुश्किल काम है. जो लोग एक्सरसाइज करते हैं वह लोग भी काफी वक्त बैठ कर गुजारते हैं.

रॉबर्टसन का कहा है कि आदत में थोड़ा बदलाव करना टाइप-1 डायबिटीज में काफी फायदा पहुंचा सकता है. उन्होंने बताया आप फोन पर बात करते हुए वॉक कर सकते हैं. इसके साथ टाइमर लगा कर एक ब्रेक ले सकते हैं. इससे आप लंबे वक्त तक बैठने से बच जाएंगे. इसके अलावा आप एक गाना सुनते हुए भी वॉक कर सकते हैं. बता दें इससे पहले देखा गया था कि जिन लोगों को टाइप 2 डायबिटीज है उनको वॉक करना काफी लाभकारी होता है. लेकिन अब तक इस बात का खुलासा नहीं हो पाया था कि टाइप-1 डाइटबिटीज में भी ये चीज फायदा पहुंचाने का का करती है.

इस चीज को लेकर टाइप-1 पेशेंट्स पर रिसर्च की गई और उनको हर आधा घंटे में वॉक करने की सलाह दी गई. इसके बाद देखा गया कि उनके शुगर लेवल में काफी सुधार हुआ है.

इस बात का रखें ध्यान

हर आधा घंटे में वॉक करने का ये मतलब बिलकुल नहीं है कि आफ बदपरहेजी करें. सही डाइट और ये पैटर्न फॉलो करके ही आप टाइप-1 डायबिटीज को मैनेज कर सकते हैं. हरी सब्जियों का सेवन करें और तेज मीठे और डॉक्टर की बताई गई चीजों को नजरअंदाज ना करें.

Trending news