Tulsi ke Fayde: तुलसी है कई गुणों से भरपूर, फायदे जान रह जाएंगे हैरान
Advertisement

Tulsi ke Fayde: तुलसी है कई गुणों से भरपूर, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

Tulsi ke fayde: तुलसी के फायदे जान आप हैरान रह जाएंगे. तुलसी की पत्तियां कई जिस्मानी दिक्कतों में काफी फायदेमंद होती हैं. ये स्किन से लेकर हार्ट तक को नफा पहुंचाने का काम करती हैं. तो चलिए जानते हैं तुलसी के फायदे

Tulsi ke Fayde: तुलसी है कई गुणों से भरपूर, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

Tulsi ke fayde: तुलसी को पुराने वक्त से दवाई के तौर पर इस्तेाल किया जाता रहा है. तुलसी चाय का सेवन ठंड लगने के दौरान किया जाता है. लेकिन इसके अलावा तुलसी के सेवन के कई बड़े फायदे. आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए जानते है तुलसी के फायदे.

तुलसी के फायदे

कैंसर होने की संभावना कम करती है

तुलसी में कई ऐसे फाइटो केमिकल पाए जाते हैं जो कैंसर होने की संभावना को कम करते हैं. American Institute For Cancer Research की एक रिपोर्ट के मुताबिक तुलसी कैंसर सेल्स की ग्रोथ को कम कर देती है.

डाइजेशन को सही करती है

अगर आपका डाइजेशन सही नहीं रहता है तो आपके लिए तुलसी बेहद उमदाह चीज है. तुलसी में शरीर के अंदर का पीएच लेवल मैंटेन करती है और कब्ज में भी राहत देती है. बदहज़मी के दौरान पुदीना और तुलसी का पका हुआ पानी काफी बेहतरीन चीज साबित हो सकता है.

स्किन के लिए फायदेमंद

तुलसी स्किन के लिए भी काफी बेहतरीन चीज मानी जाती है. आप तुलसी के रस को टोनर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह खासकर ऑयली स्किन वालों के लिए बेहतरीन चीज मानी जाती है. इसके अलावा आप निखरी स्किन पाने के लिए तुलसी के पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको मुट्ठीभर तुलसी के पत्ते लेने होंगे इसका पेस्ट बना कर चंदन पाउडर मिला लें और उसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर अप्लाई करें, और फिर नॉर्मल पानी से धो लें.

इन्फेक्शन खत्म करती है

तुलसी में इन्फेक्शन को खत्म करने की काबिलयत होती है. तुलसी एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज के लिए जानी जाती है. कई रिसर्च में देखा गया है कि तुलसी स्किव एलर्जी, पेशाब में इन्फेक्शन और पेट के इन्फेक्श को दूर करती है.

ध्यान दें ऊपर दिए गए नुस्खें आम जानकारी पर आधारित हैं. किसी भी चीज़ का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

Trending news