Turmeric Benefits: चेहरे को शीशे की तरह निखारेगी हल्दी, पर इसे इस्तेमाल करने के यह हैं सही तरीके; जानें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1242899

Turmeric Benefits: चेहरे को शीशे की तरह निखारेगी हल्दी, पर इसे इस्तेमाल करने के यह हैं सही तरीके; जानें

Turmeric Benefits: हल्दी चेहरे के लिए उमदाह चीज मानी जाती है. यह चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने का काम करती है. इसके कई ऐसे नुस्खें हैं आपके चेहरे को शीशे की तरह निखारने का काम करेंगे साथ ही झाइयों और दाग धब्बों को भी दूर करेंगे.

Turmeric Benefits: चेहरे को शीशे की तरह निखारेगी हल्दी, पर इसे इस्तेमाल करने के यह हैं सही तरीके; जानें

Turmeric Benefits: हल्दी चेहरे के लिए फायदेमंद मानी जाती है. यह चेहरो को निखारती है और दाग धब्बों को हटाती है. हल्दी एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है जिसकी वजह से यह चेहरे पर पिंपल्स नहीं होने देती और स्किन को साफ रखती है. इसके अलावा हल्दी दाग, धब्बों और झाइयों को हटा देती है. आज हम आपको ऐसे हल्दी के नुस्खें बताने वाले हैं जिसे आप अगर अफनाएंगे तो आपको काफी अच्छे रिजल्ट मिलेंगे. तो चलिए जानते हैं....

हल्दी और संतरे के छिलके का फेस पैक

हल्दी और संतरे के छिलके का फेस पैक लगना चेहरे की रंगत को निखारने का काम करता है. यह चेहरे पर ब्लीचिंग इफेक्ट ला देता है जिसकी वजह से चेहरा निखर जाता है और दाग-धब्बे हल्के हो जाते हैं. इसके लिए आपको संतरे के छिलकों को सुखा कर उसका पाउडर बनाना होगा. जिसके बाद एक आधा चम्मच हल्दी के साथ एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिला लें. उसमें थोड़ा गुलाब जल डालें और फिर चेहरे पर अप्लाई करें. आप इस नु्स्खें को हफ्ते में दो दिन उपयोग में ला सकते हैं. (यह फेस पैक 15 मिनट के लिए लगेगा)

हल्दी मलाई और बेसन फेस पैक

मलाई नेचुरल मोस्चुराइजर का काम करती है. यह चेहरे को सोफ्ट, लचीला और ग्लोइंग बनाने का काम करती है. वहीं बेसन स्क्रब का काम करता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको तीनों को मलाना होगा. पहले इस मिश्रण को चेहरे पर 2 मिनट तक मसाज करें और फिर इसे 15 मिनट के लिए लगा छोड़ दे. टाइम पूरा होने के बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें. इस फेस पैक को आप हफ्ते में दो दिन इस्तेमाल में लाएं.

हल्दी और गुलाब पाउडर

हल्दी और गुलाब का फेस पैक स्किन के लिए बेहतरीन माना जाता है. इसके लिए आपको गुलाब के पत्तों को सुखाना होगा, जिसके बाद उसे ग्राइंड कर ले. अब आपको 1 चम्मच गुलाब की पत्तियों का पाउडर, आधा चम्मच हल्दी और 1-1.5 चम्मच एलोवेरा जेल लेना होगा. इन तीनों चीजों को सही से मिक्स करें और इस से 2 मिनट चेहरे पर मसाज करें. जिसके बाद हल्का पानी लगा कर इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें.

ध्यान दें अगर आपको किसी तरह का कोई चर्म रोग है या फिर आपकी स्किन ज्यादा सेंसिटिव है तो इन्हें आजमाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Zee Salaam Live TV

Trending news