सर्दी के मौसम में इस तरह करें स्किन की देखभाल; मिलेंगे बेहतरीन नतीजे
Advertisement

सर्दी के मौसम में इस तरह करें स्किन की देखभाल; मिलेंगे बेहतरीन नतीजे

Winter Skin Care Tips: सर्दी के मौसम में स्किन काफी ड्राई हो जाती है और उसकी नमी खोने लगती है. रूखी और बेजान स्किन हो नर्म और मुलायम बनाने के लिए विंटर में इन ब्यूटी टिप्स को अपनाकर जिल्द में नमी और चमक को बरक़रार रखने में मदद मिलती है.

सर्दी के मौसम में इस तरह करें स्किन की देखभाल; मिलेंगे बेहतरीन नतीजे

Skin Care Tips: सर्दी के मौसम की बात ही कुछ अलग होती है. ठंडी-ठंडी हवा और नर्म-मुलायम धूप हर किसी को पसंद होती हैं. सर्दियों में हर तरह के खाने का मज़ा दोगुना बढ़ जाता है और ड्राई फूड्स सर्दियों में बॉडी को सेहतमंद रखने के लिए हर घर में खाए जाते हैं, लेकिन इसके साथ ही ठंड का मौसम अपने साथ कुछ परेशानियां भी लेकर आता है. जिसमें सर्द हवाओं की वजह से स्किन काफी ड्राई हो जाती है और उसकी नमी खोने लगती है. लेकिन आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. रूखी और बेजान त्वचा हो नर्म और मुलायम बनाने के लिए विंटर में इन ब्यूटी टिप्स को अपनाएं.

पपीते और शहद का पैक
सर्दियों में ड्राईनेस को दूर करने के लिए पपीते और शहद का फेस पैक बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. दरअसल पपीता सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है. पपीते में मौजूद पपाइन नामक एंजाइम स्किन से डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है जिससे रंगत भी निखारती है. पपीते और शहद का जादुई पैक बनाने के लिए पपीते के छोटे-छोटे टुकड़ें काटकर मिक्सी में अच्छी तरह से पीस कर पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट में ज़रूरत के हिसाब से शहद मिलाएं.पेस्ट को लगाने से पहले चेहरा धो लें और फिर इसको चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें. बाद में फेस को नॉर्मल पानी से वॉश कर लें.

ग्लिसरीन, गुलाब जल और मलाई
ग्लिसरीन एक नैचुरल मॉइस्चराइज़र की तरह काम करती है साथ ही स्किन को हाइड्रेट रखने में भी मदद करती है. जब ग्लिसरीन के साथ गुलाब जल और मलाई को मिलाया जाता है तो कमाल की विंटर क्रीम तैयार हो जाती है. इस पेस्ट को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक टी स्पून ग्लिसरीन लें फिर इसमें दो चम्मच मलाई और आधा चम्मच गुलाब जल बनाकर स्मूथ पेस्ट बना लीजिए. बस तैयार है आपकी विंटर क्रीम. रोज़ाना रात को सोने से पहले अच्छी तरह इसे चेहरे, हाथ, गर्दन पर लगा लें और सुबह उठकर वॉश कर लें.

ज़ैतून और अंडे की ज़र्दी का फेस पैक
दो अंडों की ज़र्दी को आधा चम्मच ज़ैतून ( Olive Oil) के तेल में मिलाकर अच्छे से फेंट लें, ताकि एक स्मूथ पेस्ट तैयार हो जाए.अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक रहने दें. यह पेस्ट सर्दियों में होने वाली ड्राईनेस को ख़त्म करने में काफी मददगार साबित होता है. इन सबके साथ ही ख़ूब मात्रा में पानी पिंए, जिससे डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम न हो. बॉडी में पानी की कमी होने की वजह से स्किन ड्राई हो जाती है. इसलिए सर्दी के मौसम में ख़ूब पानी पीना चाहिए.

नोट: यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. अगर आपको कोई भी समस्या है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह लें.

इस तरह की ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें.

Trending news