गर्मियों में चेहरे की कैसे करें हिफाज़त और बनाएं चमकदार? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1209695

गर्मियों में चेहरे की कैसे करें हिफाज़त और बनाएं चमकदार? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Home remedies for skin care: ज़्यादा से ज़्यादा हरी सब्ज़ियां व फल खाएं. इस तरह का भोजन ना सिर्फ आपकी सेहत का ख्याल रखता है बल्कि ये  एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के प्रमुख स्रोत भी हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Skin Care Tips: गर्मी आते ही तेज़ धूप से चेहरा ख़राब होने का ख़तरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में सबसे बड़ा चैलेंज ये सामने आता है कि अपनी स्किन को कैसे बचाया जा सकता है? वैसे तो मार्किट में बहुत से प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं जिससे हम अपनी स्किन का ख़्याल रख सकते हैं. गर्मी में सबसे ज़्यादा सनस्क्रीन का इस्तेमाल बढ़ जाता है, जोकि आपके चेहरे को सूरज की किरणों से बचाने में मदद करता है. आपके सनस्क्रीन में यूवीए और यूवीबी होना चाहिए, जो एसपीएफ 30 और एसपीएफ 70 में आता हो. सनस्क्रीन आपको सूरज की यूवी रेज से बचाती है. लेकिन हम घर पर रहकर भी अपनी इस्तेमाल की चीज़ों पर अगर ध्यान दें तो, गर्मी में हम ख़ुद को सेहतमंद रख सकते है. आइए आपको बताते हैं कि किन किन चीज़ों के इस्तेमाल से आप खुद को और अपनी स्किन को गर्मी के दिनों में भी सेहतमंद और ताज़ा रख सकते हैं.

खाने का रखें ख़ास ख़्याल
आपको ज़्यादा ग्लाइसेमिक वाले खाने से परहेज़ करना चाहिए, जैसे कि डोनट्स, गेहूं की रोटी, सोडा और पके या तले हुए आलू. मीठे तथा स्टार्च युक्त चीज़ों को अपने खाने से दूर रखकर आप मुंहासों की रोक सकते हैं. साथ ही ऐसा करके आप लंबे वक़्त तक सेहतमंद भी रहेंगे.

फलों व सब्ज़ियों का इस्तेमाल
ज़्यादा से ज़्यादा हरी सब्ज़ियां व फल खाएं. इस तरह का भोजन ना सिर्फ आपकी सेहत का ख्याल रखता है बल्कि ये  एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के प्रमुख स्रोत भी हैं, जो मुंहासों के निशान मिटाने में मदद करते हैं और मुंहासों से ग्रस्त त्वचा को ठीक भी करते हैं.

ये भी पढ़ें: Pomegranate benefits: अनार खाने से होते हैं शादीशुदा मर्दों में जबरदस्त बदलाव; जानें कैसे और कब करें सेवन

धूप से बचें 
इससे स्किन पर मुहांसों के फैलने का ख़तरा बढ़ जाता है.

एंटी एक्ने मास्‍क लगाएं 
एक हफ़्ते में एक बार एंटी एक्ने मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

पसीना ज़रूर पूछें
जब आप धूप में बाहर निकलते हैं तो आपको पसीना बहुत आता है. आपके पसीने में कई तरह के टॉक्सिन्स और कई गंदगियां भी होती हैं. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा आपके हाथ में पसीने को पोछने के लिए कोई छोटा टॉवेल या रुमाल हो. पसीने से आपकी स्किन खुद ही साफ हो जाती है, लेकिन मुंहासे ना निकले, इसलिए पसीने को पोछना भी ज़रूरी है. 

ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीएं
गर्मियों में ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीने का कोशिश करें. पानी से जिस्म के सिस्टम में पैदा होने वाले विषाक्त पदार्थ (टॉक्सिन्स) तथा गंदगी ख़त्म होती है और आपकी स्किन भी अच्छी बनी रहती है. 

एक्सरसाइज के बाद जिस्म साफ करें 
एक्सरसाइज के बाद नहाना ज़रूरी होता है, ताकि पसीना साफ हो जाए. जब एक्सरसाइज के बाद आपको पसीना आता है तो आपकी स्किन पर डेड सेल्स जमा हो जाती हैं. इसलिए जल्द से जल्द इन्हें हटाना ज़रूरी होता है. अगर एडेड सेल्स स्किन पर रह जाए तो मुंहासे होने का ख़तरा बढ़ जाता है. इसलिए इससे बचने के लिए आप नहा लीजिए या एक रिफ्रेशिंग शॉवर ले लीजिए.

एलोवेरा का इस्तेमाल
त्वचा को क्लीन और हाइड्रेटेड रखने व बालों को झड़ने और रूखेपन से बचाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 96% पानी और ढेरों एमिनो एसिड्स से भरपूर इस जेल में विटामिन ए, बी, सी और ई होता है, जो आपके जिस्म, स्किन और बालों के लिए काफ़ी फ़ाएदेमंद है. इससे बालों का झड़ना कम भी होता है और बालों की ग्रोथ होती है. यह स्किन को मॉइस्चराइज़्ड और हाइड्रेटेड रखता है. एलोवेरा जेल को आप बालों और स्किन पर  विटामिन ई ऑयल मिलाकर भी लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: नाबालिग लड़की से जबरन अंडाणु दान करवाता था बांझपन का इलाज करने वाला अस्पताल

 

रूसी ना होने दें
सिर में डैंड्रफ से भी माथे और कमर में होने वाले मुंहासों का हो जाते हैं. कई स्पेशलिस्ट का कहना है कि रूसी से स्किन में कई तरह की परेशानियों के मामले सामने आते हैं. इसके लिए स्पेशलिस्ट के सुझाए गए एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए.

मेकअप साफ करें.
अपना चेहरा साफ़ रखें। अपना मेकअप ठीक तरह से हटाए. इसके लिए आप एक सैलीसाईंलिक फेस वाश इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्ट्रेस से भी होते हैं एक्ने
महज़ जिस्मानी ही नहीं, बल्कि ज़हनी तनाव भी मुंहासों का कारण हो सकता है. इसलिए जितना मुमकिन हो, तनाव से बचने की कोशिश करें, फिर चाहे वह काम करने की जगह पर भी या फिर व्यक्तिगत जीवन की परेशानियों से उत्पन्न होने वाला तनाव. मुंहासों से दूर रहना है, तो तनाव से भी दूर रहना हो.

Zee Salaam Live TV:

Trending news