अंगूठे के पास से उतर रही है चमड़ी, इस तरह करें इलाज
Advertisement

अंगूठे के पास से उतर रही है चमड़ी, इस तरह करें इलाज

अंगूठे के आस-पास की चमड़ी उतरने से हैं परेशान तो इस तरह करें इलाज. आइए जानते हैं.

 

अंगूठे के पास से उतर रही है चमड़ी, इस तरह करें इलाज

ठंड का मौसम काफी लोगों को अच्छा लगता है तो इसमें बहुत सी तरह की परेशानियां भी होने लगती हैं. ठंड के मौसम में अंगूठे के पास की चमड़ी उतरने लगती है. जिसकी वजह से बहुत दर्द होने लगता है. लोग अक्सर इसे अनदेखा कर देते हैं और फिर बाद में यह एक परेशानी का कारण बन जाती है. ऐसा अक्सर ड्राई स्किन की वजह से होता है. आइए जानते हैं इसके इलाज के बारे में विस्तार से.

केले

केले स्वस्थ शरीर के लिए बहुत सेहतमंद होते हैं और साथ ही यह त्वचा के लिए भी लाभकारी होते हैं. केले में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा को मुलायम बनाए रखने में मदद करते हैं. अपनी ड्राई स्किन से परेशान हैं तो एक कटोरी में केले का पेस्ट ले लें और उसमे थोड़ा सा दूध मिला कर अपनी उंगलियों के पास लगा लें. फिर थोड़ी देर के लिए उन्हें लगा रहने दें. उसके बाद उन्हें धुल दें. ऐसा कुछ दिन तक नियमित रूप से करने से स्किन सही हो जाती है और ड्राइनेस से भी छुटकारा मिल जाता है.

दूध

दूध सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह हमारी स्किन को मुलायम और शानदार बनाने का काम करता है. साथ ही दूध में कुछ ऐसे गुण पाये जाते हैं जो त्वचा संक्रमण होने से बचाते हैं. अपने हाथ में हो रही ड्राइनेस को दूर करने के लिए सबसे पहले थोड़ा सा दूध ले लें और फिर उसमे थोड़ा सा गुलबजाल मिला लें. इस मिश्रण में अपनी उंगलियों को थोड़ी देर के लिए डाल कर रखें. उसके बाद टॉवल से हाथ पोछ लें. ऐसा दिन भर में दो- तीन बार कर लेने से आपको बहुत फ़ायदा मिलेगा और त्वचा में जल्द ही फ़र्क़ देखने को मिलेगा.

गुनगुने पानी

हाथों की ड्राइनेस से परेशान हैं तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. यह बहुत लाभदायक साबित होता है. एक कटोरे में थोड़ा सा पानी गर्म कर लें और फिर उसके गुनगुने होने तक इंतजार करें. उसके बाद उस पानी में 5 से 10 मिनट तक अपनी उंगलियो को उसमे डालकर रखें. ऐसा नियमित रूप से करने से आपको जल्द ही फर्क दिखने लग जाएगा और आपकी त्वचा भी एक दम मुलायम और शानदार हो जाएगी. इस रूटीन को ज़रूर फॉलो करें.

Trending news