Eyesight weakness: क्यों कमजोर हो जाती हैं आंखों? ऐसे रखें अपनी आंखों को हेल्दी
Advertisement

Eyesight weakness: क्यों कमजोर हो जाती हैं आंखों? ऐसे रखें अपनी आंखों को हेल्दी

Eyesight weakness: आजकल लोगों में जो एक समस्या सबसे ज्यादा बढ़ रही है, वह है आंखों का कमजोर होना. आखिर आंखों के कमजोर होने के पीछे क्या कारण है, और आप इससे कैसे बच सकते हैं. चलिए जानते हैं.

Eyesight weakness: क्यों कमजोर हो जाती हैं आंखों? ऐसे रखें अपनी आंखों को हेल्दी

Eyesight weakness: आंखों की रोशनी कम होने की समस्या काफी आम होती जा रही है. आखिर ऐसा क्यों हो रहा है और लोगों की आईसाइट कमजोर क्यों रही है. इसके पीछे कोई एक कारण नहीं है. कुछ लोगों में आंखों का कमजोर होना अनुवांशिक भी होता है. इसके अलावा उम्र के साथ ही आंखें कमजोर होने लगती हैं. हालांकि आमतौर पर कुछ खास कारणों की वजह से आंखें कमजोर हो जाती हैं. अगर आंखों की समस्याओं के बारे में बात करें तो इनमें मायोपिया, हाइपरोपिया और प्रेसबायोपिया होता है.

किन कारणों से होती आंखें कमजोर

जैसे-जैसे डिजिटल उपकरण हमारी जिंदगी में बढ़ते जा रहे हैं, वैसे-वैसे लोगों को आंखों की हेल्थ खराब होती जा रही है. लंबे वक्त तक डिजिटल उपरकरणो पर काम करने से आंखें कमजोर होने लगती हैं. इसके अलावा खई पौषक तत्वों की कमी के कारण भी आंखें कमजोर होने लगती हैं. हमारी आंखों को विटामिन-ए, जिंक, विटामिन सी और ओमेगा-3 फैटी एसिड की जरूरत होती है. जब इन पौषक तत्वों की शरीर में कमी होने लगती है तो आइसाइट भी खराब होने लगती है.

बीमारी भी होती है वजह

कई बीमारियां भी ऐसी होती हैं जो आंखों को कमजोर करने का काम करते हैं. जैस डायबिटीज, मोतियाबिंद और आंखों की मासपेशियों का खराब होना.

कुछ दवाइयां भी है नुकसानदेह

कई ऐसी दवाई होती हैं जो आंखों को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं. जो दवाईयां हाईबीपी के लिए ली जाती हैं वह अकसर आंखों को कमजोर करने का काम करती हैं.

आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं

- आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आपको संतुलित आहार लेना चहिए. अपनी डाइट में अंडा, मछली, अलसी के बीज, हरी सब्जियां और विटामिन सी से भरपूर फल रखें. 
- टीवी, मोबाइल और लैपटॉप चलाते वक्त आंखों पर ब्लू रे से बचाने वाला चश्मा लगाएं. इसके अलावा लंबे वक्त तक डिजिटल उपकरण ना चलाएं. 
- सिगरेट, शराब और दूसरे नशे आंखों पर गलत असर डालते हैं.
- हर रोज एक्सरसाइड किया करें. जिससे शरीर में खून का बहाव सही होगा और आंखों तक सभी न्यूट्रिएंट्स पहुंच पाएंगे
- अगर आपका वजन ज्यादा है तो कम करें, बढ़ा हुए वजन भी शरीर पर गलत असर डालता है.
- इसके अलावा आंखों की लगातार जांच कराते रहें. इससे आंखों की कंडीशन के बारे में पता चलता रहता है.

Trending news