Ramazan Special: इस तरह बनाएं पुरानी दिल्ली का मशहूर शरबत-ए-मोहब्बत
Advertisement

Ramazan Special: इस तरह बनाएं पुरानी दिल्ली का मशहूर शरबत-ए-मोहब्बत

Mohabbat ka Sharbat Recipe: रमजान में अक्सर लोग इफ्तार में खाने के साथ कुछ अच्छा पीना पसंद करते हैं. ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं मोहब्बत का शरबत की रेसेपी. इसे बनाना बहुत आसान है.

Ramazan Special: इस तरह बनाएं पुरानी दिल्ली का मशहूर शरबत-ए-मोहब्बत

Mohabbat ka Sharbat Recipe: रमजान मुसलमानों का पवित्र महीना है. यह रहमतों और बरकतों का महीना है. इस माहीने में लोग रोजा तो रखते ही हैं. साथ ही खाने पीने का बहुत एहतमाम होता है. कुछ ऐसी डिश हैं जो सिर्फ रमजान में ही बनती हैं. कुछ ऐसे पकवान हैं जो सहरी में खाए जाते हैं, तो कुछ ऐसे भी पकवान हैं जो सिर्फ इफ्तार के वक्त खाए जाते हैं. इस बार रमजान हल्की सर्दी और हल्की गर्मी में पड़ रहा है. ऐसे में लोगों को रमजान में प्यास की शिद्दत होती है. ऐसे में लोग इफतार के वक्त खाने के साथ-साथ पीना पसंद करते हैं. आज हम आपके लिए इफ्तार के वक्त पीने वाला शरबत बनाने का तरीका लेकर आए हैं. इसे कहते हैं शरबत ए मोहब्बत यानी मोहब्बत का शरबत.

स्वादिष्ट है मोहब्बत का शरबत

गर्मी में शीतल पेय खूब राहत देते हैं. ऐसे में नींबू पानी, शिकंजी और दही का पेय काफी मशहूर है. लेकिन शरबत ए मोहब्बत की खास बात यह है कि यह शरबत फ्रूट से बनाया जाता है. जी हां शरबत ए मोहब्बत तरबूज से बनता है. शरबत ए मोहब्बत अब काफी मशहूर हो चुका है. यह दक्षिण भारत के साथ-साथ उत्तर भारत में भी मिलता है. गुलाबी रंग का ड्रिंग देखने में जितान अच्छा लगता है पीने में भी ये उतना ही जायकेदार है.

यह भी पढ़ें: रमजान में 500 रु0 दर्जन केला तो 1600 में बिक रहा अंगूर, यहां महंगाई ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

रमजान में मशहूर हो रहा मोहब्बत का शरबत

तरबूज के छोटे टुकड़ों, दूध और शुगर के इस्तेमाल से ये पेय बहुत आसानी से बन जाता है. गर्मियों में अगर कोई मेहमान घर पर आ गया हो तो 2 मिनट में इसे बनाकर उनके सामने पेश किया जा सकता है. इन दिनों रमजान चल रहा है ऐसे में ये ड्रिंक काफी फेमस हो रहा है. लोग इसे घरों में तो बनाते ही हैं लेकिन यह मार्केट में भी खूब बिकता है. 

इस तरह बनाएं शरबत-ए-मोहब्बत

1. सबसे पहले तरबूज को बारीक टुकड़ों में काट लें.
2. एक बर्तन में एक गिलास दूध लें. अब इसमें इन छोटे टुकड़ों को डालें
3. इसके बाद इसमें रोज सिरप या रूह अफजा मिला लें.
4. इन सबको अच्छी तरह मिला लें.
5. अब इसमें बर्फ के टुकड़े डालें और इसे ठंडा-ठंडा परोसें

गर्मियों के दिनों में अक्सर लोग अपने घर पर तरबूज लाते हैं. इस बार जब तरबूज लाएं तो मोहब्बत का शरबत बनाना न भूलें. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news