Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2012005
photoDetails0hindi

ये काम करने से 24 घंटे में कम हो जाएगा स्ट्रेस, जानें एक्पर्ट की राय

कंपटीशन के दौर में हर शख्स कभी न कभी स्ट्रेस फील करता है. चिड़चिड़ापन, थकान और व्यवहार में बदलाव इसके लक्षण हैं. ऐसे में हम आपको कुछ तरीके बताते हैं जिससे आप अपना स्ट्रेस रिलीज कर सकते हैं.

दिमागी स्ट्रेस

1/6
दिमागी स्ट्रेस

स्ट्रेस के कई मोड हैं. सबसे ज्यादा घातक दिमागी तनाव है. इन्हें चाहकर भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है. ऐसे में कुछ आदतों को अपनाकर अपने स्ट्रेस को कम किया जा सकता है.

अच्छा खाना खाएं

2/6
अच्छा खाना खाएं

स्ट्रेस में लोग अक्सर ड्रिंक्स को तवज्जो देते हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप स्ट्रेस में ऐसा खाना खाते हैं जिसमें कार्ब्स हो तो इससे आपका दिमाग सही रहता है.

एक्सरसाइज करें

3/6
एक्सरसाइज करें

स्ट्रेस में अक्सर लोग एक्सरसाइज या फिर फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं, लेकिन एक्पर्ट्स का मानना है कि अगर आप सट्रेस में एक्सरसाइज जैसे साइकिलिंग, स्वीमिंग, जॉगिंग या वाकिंग करते हैं तो आपको स्ट्रेस से राहत मिलती है.

पाचन रखें दुरुस्त

4/6
पाचन रखें दुरुस्त

स्ट्रेस में अक्सर लोग कामों को लेट करते हैं. जंक फूड, शुगर वाली ड्रिंक्स और शराब पीने लगते हैं. इससे आपको गलत आदत पड़ती है, जिससे आपका हाजमा खराब होता है. ऐसे में आप हेल्दी और घर का बना खाना खाएं. इससे आपके पेटे के साथ-साथ सेहत भी ठीक रहेगी.

स्विच ऑफ मोड

5/6
स्विच ऑफ मोड

स्ट्रेस में अक्सर निगेटिव ख्यालात आते हैं. ऐसे में आपको करना बस इतना है कि आपको दिन में बस 10 मिनट के लिए स्विच ऑफ मोड में जाना है. आप अपने आस-पास रखी सभी चीजों को दूर कर दें और आंख बंद करके महज पॉजिटिव चीजों के बारे में सोचें.

अच्छी नींद लें

6/6
अच्छी नींद लें

स्ट्रेस में अक्सर नींद नहीं आती है. इससे आपकी सेहत भी खराब होती है. ऐसे में आपको करना बस इतना है कि आपको रात को जल्दी खाना खाना है. इसके बाद आप अपने बिस्तर पर चले जाएं. फोन को अपने से दूर रख दें और पूरे 8 घंटे सोएं.