Advertisement
photoDetails0hindi

इम्यूनिटी कमजोर होने से होता है कई बीमारियों का जन्म; इसे दूर करने के लिए करें ये 5 काम

सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि ऐसे में इम्यूनिटी कमजोर होने से कई बीमारियों का जन्म होता है. 

1/6

आज-कल खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के वजह से इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है. इससे कई बीमरियों का जन्म होता है. इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने से व्यक्ति बार-बार बीमार पड़ता है. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए इन चिजों का सेवन करें. 

 

2/6

अदरक और लहसुन में सुपर एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं, आंत हेल्थ को बढ़ाने का काम करते हैं. सर्दियों के मौसम में अदरक और लहसुन के इस्तेमाल से इम्यूनिटी बूस्ट होता है. 

3/6

काली मिर्च किचन का सबसे अच्छा मसाला है. इसे काला सोना भी कहा जाता है. इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं. 

4/6

लेमनग्राम में मौजूद पोषक तत्व खांसी, गले में खराश और बुखार को कम करने में मदद करता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है. 

 

5/6

से तो हर फूड्स इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते है, क्योंकि इसमें फाइबर, विटामिन सी, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंजाइम से भरपूर होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. वैसै ही खट्टे  फल में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते है. 

6/6

मछली और पॉएट्री प्रोटीन, जिंक, विटामिन बी, (बी6 और बी12)और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर होते हैं जो शरीर में आरबीसी और डब्ल्यूबीसी के उत्पादन को बढ़ाते हैं जो शरीर को सुरक्षा देते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं.