Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2057657
photoDetails0hindi

बार-बार जाते हैं टॉयलेट, तो हो सकते हैं इस कैंसर से पीड़ित, जानें लक्षण

अगर आप बार-बार टॉयलेट जाते हैं तो आप हो सकते हैं इस खतरनाक बिमारी के शिकार. अक्सर पुरुषों में यह बिमारी बहुत आम है. जी हां हम बात कर रहें है प्रोस्टेट कैंसर की, यह बहुत ही खतरनाक बिमारी है. इसका इलाज हर किसी को समय से करा लेना चाहिए. अन्यथा बहुत परेशानी उठानी पड़ती है. आइए जानते हैं इस बिमारी के बारे में.

 

1/5

पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर बहुत आम होता है. एक ऐसा कैंसर है जो पुरुषों में प्रोस्टेट ग्रंथि में होता है. प्रोस्टेट ग्रंथि सिर्फ पुरुषों में ही होती है. प्रोस्टेट ग्रंथि का काम पुरुषों के शरीर में यूरिन बनाने का होता है. 40 साल के बाद इसका खतरा बढ़ जाता है.

 

2/5

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में सबसे आम कैंसरों में माना जाता है. यह प्रोस्टेट नाम के एक अंग में होने वाला कैंसर होता है. प्रोस्टेट जो एक छोटी सी ग्रंथि होती है जो केवल पुरुषों में होती है. इस ग्रंथि से ही स्पर्म बनता है.

 

3/5

प्रोस्टेट कैंसर एक बहुत बुरी बिमारी है. इससे जान जाने का खतरा भी बढ़ जाता है. इस कैंसर के होने से शरीर सही से काम नहीं कर पाता है और धीरे-धीरे बेकार होने लगता है.

 

4/5

प्रोस्टेट कैंसर बहुत से कारणों की वजह से हो सकता है जैसे- उम्र का बढ़ना, जेनेटिक्स,आहार और जीवनशैली. शुरुवात में इसके लक्षणों का पता नहीं चलता है लेकिन बाद में टॉयलेट करने में दर्द होने लगता है और साथ ही खून भी आने लगता है.

 

5/5

इस खतरनाक कैंसर का पता लगाने के लिए डॉक्टर कुछ तरह के टेस्ट करते हैं जैसे प्रोस्टेट स्पेसिफिक एंटीजन टेस्ट और प्रोस्टेट बायोप्सी टेस्ट. इलाज के लिए सर्जरी, रेडिएशन, कीमोथेरेपी और हार्मोन थेरेपी जैसी चीजें करनी पड़ती है.