Male Fertility: किस उम्र तक पुरुषों को कर लेनी चाहिए शादी? जानिए
Advertisement

Male Fertility: किस उम्र तक पुरुषों को कर लेनी चाहिए शादी? जानिए

मर्दों को किस उम्र में शादी करनी चाहिए? अकसर यह सवाल लोगों को दिमाग में रहता है. घर के बड़े बूढ़े पुरुषों को 20 साल से 30 साल की उम्र के बीच शादी करने की सलाह देते हैं. लेकिन इस बारे में विज्ञान क्या कहता है. आइये जानते हैं.

Male Fertility: किस उम्र तक पुरुषों को कर लेनी चाहिए शादी? जानिए

Male Fertility: पुरुषों पर अकसर घरवाले शादी के लिए ज़ोर डालते हैं. लेकिन ज्यादातर व्यक्ति यही चाहते हैं कि वह तभी शादी करें जब अपनी जिंदगी में पूरी तरह से स्टेबल हो जाएं. अकसर घर के बड़े बूढ़े सलाह देते रहते हैं कि शादी 20 और 30 साल की उम्र के बीच कर लेनी चाहिए. लेकिन इस मामले में साइंस का क्या कहना है? आइये जानते हैं कि पुरुषों को शादी किस उम्र तक कर लेनी चाहिए और अगर वह ज्यादा उम्र में शादी करते हैं तो इसके क्या परिणाम हो सकते हैं.

पुरुषों के शुक्राणुओं पर पड़ता है प्रभाव

यह बात सच है कि पुरुष लंबी उम्र तक बच्चे पैदा करने के काबिल रहते हैं. लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि उनकी महिलाओं की तरह कोई बायोलॉजिकल साइकिल नहीं होती है. जैसे महिलाएं एक उम्र में जाकर बच्चा पैदा नहीं कर पाती हैं, वैसे ही पुरुषों के भी शुक्राणुओं पर एक उम्र में जाकर फर्क पड़ने लगता है और वह कमजोर होने लगते हैं.

किस उम्र में कमजोर होने लगते हैं शुक्राणु

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गानाइजेशन के मुताबिक 35 साल की उम्र के बाद पुरुषों के शुक्राणुओं का पैरामीटर्स खराब होने लगता है. आसान भाषा में समझें तो स्पर्म की मात्रा कम होने लगती है और वह कमजोर होने लगते हैं. आपको बता दें जितना कम पुरुषों के स्पर्म होंगे उतना ही प्रेगनेन्सी की संभावनाएं कम हो जाएंगी.

किस उम्र में शादी करना रहता है बेहतर

विज्ञान के मुताबिक पुरुष 22 साल से 25 साल के बीच पुरुषों में फर्टिलिटी ज्यादा रहती है. ऐसा माना जाता है कि 35 साल की उम्र से पहले पुरुषों को शादी कर के बच्चा कर ले ना चाहिए. इसके बाद पुरुषों के स्पर्म कमजोर होने लगते हैं और बच्चा ठहरने की संभावनाएं कम हो जाती हैं. अगर आप 45 की उम्र तक शादी करते हैं और फिर बच्चा पैदा करते हैं तो ऐसे में गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है, फिर चाहे महिला कम उम्र की ही क्यों ना हो.

लाइफस्टाइल भी रखता है मायने

आपको बता दें स्पर्म की हेल्थ आपकी लाइफस्टाइल पर भी काफी निर्भर करती है. अगर आप एक अच्छी लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं. रोजाना एक्सरसाइज और अच्छा खाना खाते हैं तो ऐसे में हो सकता है कि आपके स्पर्म 35 साल के बाद भी हेल्थी रहें. वहीं खराब लाइफस्टाइल फॉलो करने से हो सकता है कि आपकी स्पर्म की हेल्थ 25 साल में ही खराब हो जाए.

Zee Salaam Live TV

Trending news