अगर शरीर में इन जगहों पर रहता है दर्द, तो यूरिक एसिड का करा लें टेस्ट और छोड़ दें इसे खाना
Advertisement

अगर शरीर में इन जगहों पर रहता है दर्द, तो यूरिक एसिड का करा लें टेस्ट और छोड़ दें इसे खाना

आज-कल यूरिक एसिड की समस्या काफी तेजी से बढ़ती नजर आ रही है. गलत खानपान और जीवनशैली की वजह से यह परेशानी हो रही है. यूरिक एसिड के शरीर में बढ़ने के कारण दर्द होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं आपके शरीर में कुछ ऐसे अंग है जहां दर्द होने का मतलब है की यूरिक एसिड ज्यादा बढ़ गया है.

 

अगर शरीर में इन जगहों पर रहता है दर्द, तो यूरिक एसिड का करा लें टेस्ट और छोड़ दें इसे खाना

आज-कल यूरिक एसिड के मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है. गलत खानपान की वजह से लोग इस बिमारी का शिकार हो रहे हैं. यह बढ़ा हुआ यूरिक एसिड शरीर में बहुत सी बीमारियों का कारण बन रहा है. यूरिक एसिड के बढ़ने की समस्या की वजह से जोड़ों में दर्द से लेकर किडनी की गंभीर समस्या भी हो सकती है. बहुत सी बार तो ऐसा होता है कि लोगों को पता नही होता है कि उनके शरीर में दर्द जो हो रहा है वो बढ़ रहे यूरिक एसिड की वजह से हो रहा है. ऐसे में आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर के किन हिस्सों में दर्द होता है.

दिल्ली में वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. अजय कुमार का कहना है कि यूरिक एसिड बढ़ने की वदह प्यूरिन वाला भोजन होता है. जब शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ जाने की वजह से यूरिक एसिड का लेवल भी बढ़ने लगता है. आपको ये जानना बहुत जरुरी है कि किन चीजों प्यूरीन होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की ब्रोकोली, केला, फ्रेंच बीन्स, फलियां, चिकन और पोर्क में प्यूरिन की अधिक मात्रा होती है. इन चीजों का सेवन बहुत सीमीत मात्रा में करना चाहिए.

 यूरिक एसिड बढ़ने पर कहां दर्द होता है?

यूरिक एसिड के बढ़ जाने पर घुटनों, पैरों के जोड़ों, उंगलियों के जोड़ों, पंजों में काफी दर्द होता है.यह दर्द काफी तेज होता है. कई बार तो यह दर्द घंटों बने रहते है. ऐसे में लोग पेनकिलर की मदद से अपने दर्द से राहत पाते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, ऐसा करना गलत है. ऐसे में आपको अपना यूरिक एसिड चेक करवाना चाहिए. पुरुषों में यूरिक एसिड का नार्मल रेंज 3.4 से 7.2 mg/dL तक होना चाहिए और महिलाओं में यह 2.4 से 6.0 mg/dL के बीच होना चाहिए. 

इस चीज से भी बढ़ता है यूरिक एसिड

डॉ अजय का कहना हैं कि शराब पीने से भी शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने लगता है. जो लोग बहुत शराब पीते हैं उनके शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ा हुआ ही मिलता है. इसके अलावा मीट का ज्यादा सेवन भी शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करता है.

Trending news