Milk benefits: सिर्फ फायदा ही नहीं नुकसान भी करता है दूध; जानें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1228177

Milk benefits: सिर्फ फायदा ही नहीं नुकसान भी करता है दूध; जानें

Milk benefits: दूध का इस्तेमाल हर घर में होता है. आम तौर पर इसे चाय बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है लेकिन कुछ घरों में रोजाना दूध पीने का चलन भी होता है. आज हम आपको दूध के फायदे और नुकसान दोनों बताने वाले हैं.

Milk benefits: सिर्फ फायदा ही नहीं नुकसान भी करता है दूध; जानें

Milk benefits: दूध हर घर में पिया जाता है. यह चाहे स्पोर्ट पर्सन हो या फिर आम आदमी हर कोई दूध को हेल्दी मानते हैं. चाहे आप वजन कम कर रहे हो या फिर बढ़ा रहे हैं दोनों ही मामलों में आप दूध को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आज हम आपको दूध के फायदे और नुकसान बताने वाले हैं इसके अलावा आपको बताएंगे कि आप दूध का किस समय सेवन कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

दूध पीने के फायदे

भूख को कंट्रोल करता है दूध

दूख भूख को कंट्रोल करने का काम करता है. इसमें पाए जाने वाले फैट के कारण इंसान पेट भरा हुआ महसूस करता है. आपको बता दें आप दिन में एक ग्लास दूध का सेवन कर सकते हैं.

गर्भवति महिलाओं के लिए फायदेमंद

दूध पीना गर्भवति महिलाओं के लिए फायदेमंद माना जाता है. यह बच्चे की हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है. इसके अलावा दूध दांतों और नाखूनों को भी हेल्दी बनाए रखने का काम करता है. 

हार्ट को बनाता है हेल्दी

जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत है उन लोगों को डॉक्टर की सलाह के बाद कम मात्रा में दूध का सेवन करना चाहिए. दूध एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है इसके अलावा बल्ड प्रेशर को मैंटेन करता है. लेकिन दूध का ज्यादा मिकदार में पिए जाना हार्ट के लिए नुकसानदे हो सकता है.

दूध पीने के नुकसान

दूध करता है पिंप्लस

कुछ लोगों में ऐसा देखा गया है कि दूध एक्ने और पिंपल्स पैदा करता है. ऐसे में कई बार डॉक्टर्स जिन लोगों को पिंपल्स होते हैं उन्हें दूध ना पीने की सलाह देते हैं. खासकर किशोर वर्ग के लोगों में देखा गया है कि दूध पीने से चेहरे और शरीर के दानों की दिक्कत होती है.

पाचनक्रिया करता है खराब

कई लोगों में ऐसा देखा गया है कि दूध पाचनक्रिया को खराब करने का काम करता है. दूध में लैक्टॉज़ नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है जो कुछ लोगों को हजम नहीं होता है. जिसकी वजह से लोगों में पाचनक्रिया से जुड़ी दिक्कतें हो जाती हैं. इसके अलावा कई लोगों में दूध पीने से कब्ज की परेशानी भी हो जाती है.

कैंसर का कारण बन सकता है दूध

आपको जानकर हैरानी होगी कि कैंसर का कारण बन सकता है. दूध में पाए जाने वाला केल्शियम प्रोस्टेट कैंसर पैदा कर सकता है. इसके अलावा रिसर्च में देखा गया है कि दूध से ओवैरियन कैंसर हो सकता है.

Zee Salaam Live TV

Trending news