Lifestyle: क्या आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं, इस तरह करें गिरते बालों की रोकथाम
Advertisement

Lifestyle: क्या आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं, इस तरह करें गिरते बालों की रोकथाम

आज-कल हर किसी के बाल झड़ रहे है. बालों के झड़ने की वजह खराब जीवनशैली और हार्मोनल चेंजेज है.

 

Lifestyle: क्या आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं, इस तरह करें गिरते बालों की रोकथाम

आज-कल की जीवनशैली में बदलाव के वजह बाल झड़ना आम बात है. बहुत से लोगों को कम उम्र में ही बाल झड़ने की समस्या हो जाती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, उम्र के साथ बालों की मोटाई और मात्रा कम होने लगती है. उम्र बढ़ने, से हार्मोनल चेंजेस के वजह से बाल झड़ने लगते हैं. लेकिन कम उम्र में तेजी से बालों का झड़ना लापरवाही न बरतने का सुझाव देता है.

बालों की झड़ने की वजह?

बालों का झड़ना आमतौर पर सिर की त्वचा से जुड़ी समस्या मानी जाती है. लेकिन इसके और भी बहुत से कारण हो सकते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि शारीरिक समस्याओं के अलावा मैटल हेल्थ की समस्याएं भी बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं. ल्यूपस, सिफलिस, थायरॉयड, सेक्स-हार्मोन असंतुलन, पोषण संबंधी समस्याएं भी तेजी से बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं. प्रोटीन के अलावा आयरन, जिंक की कमी से भी बालों पर बुरा असर पड़ता है.

शोध में क्या पता चला?

कई शोधों से पता चला है कि जो लोग तनाव में रहते हैं उन्हें भी बालों की समस्या होती है. ऐसे लोगों में बाल झड़ने की समस्या ज्यादा होती है. जब हम तनावग्रस्त होते हैं तो तनाव हार्मोन कोर्टिसोल रिलीज होता है. यह स्टेम कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है जो बालों के विकास के लिए जरूरी हैं. इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं.
थायराइड भी हो सकता है बाल झड़ने का कारण

थायराइड से पीड़ित लोगों में बाल पतले होने और झड़ने की समस्या भी होती है. बालों का झड़ना हाइपरथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म दोनों में एक समस्या हो सकती है. 50% हाइपरथायराइड रोगियों और 33% हाइपोथायराइड रोगियों में बाल झड़ने की समस्या ज्यादा होती है. इसलिए अगर बाल झड़ रहे हों तो थायराइड की जांच करानी चाहिए.

पौष्टिक आहार का करें सेवन

बालों को स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है. राइबोफ्लेविन, बायोटिन, फोलेट, विटामिन बी12, विटामिन-ई की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है. आहार में जिंक और प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्वों की कमी के कारण भी बालों पर असर पड़ता है. ऐसे में विशेषज्ञ बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करने की सलाह देते हैं.

Trending news