Heart Attack: सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, इन उपायों से रखें अपना ख्याल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1490911

Heart Attack: सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, इन उपायों से रखें अपना ख्याल

सर्दियां बढ़ते ही हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में कश्मीर के डॉक्टर निसार-उल-हसन ने कहा है कि लोगों सर्दी से खुद को बचाना चाहिए और हेल्दी खाना खाना चाहिए.

 

Heart Attack: सर्दियों में बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, इन उपायों से रखें अपना ख्याल

श्रीनगर/शौकत बेग: जम्मू व कश्मीर के साथ साथ पूरे देश में सर्दियां आ गई हैं. तकरीबन हर जगह का तापमान दिन-ब-दिन गिरता जा रहा है. ऐसे में कश्मीर के जाने माने डॉक्टर और डॉक्टर्स एसोसिएशन के सदर डॉक्टर निसार-उल-हसन (Nisar Ul Hassan) ने लोगों को चेतावनी दी है कि अपने आपको सर्दी से बचा कर रखें क्योंकि सर्दियों में हार्ट अटैक खतरा दोगुना तक बढ़ जाता है.

खून की रगें सिकुड़ जाती हैं

डॉक्टर हसन के मुताबिक सर्दियों में हार्ट अटैक के खतरे बढ़ जाते हैं, इसकी वजह यह है कि सर्दियों में तापमान ठंडा रहता है. ठंडे तापमान में खून की रगें सिकुड़ जाती हैं और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. ज्यादा ठंड के दौरान खून गाढ़ा और चिपचिपा हो जाता है. इससे दिल पर दबाव पड़ता है और हर्ट अटैक का खतरा बढ़ा जाता है.

धूप कम मिलने से होती है परेशानी

डॉक्टर के मुताबिक सर्दियों में लोगों को धूप कम मिलती है इसलिए विटामिन डी की कमी हो जाती है. यह लोगों के हार्ट  अटैक की वजह बनता है. इसके अलावा विंटर फ्लू से भी हर्ट अटैक के मामलों में इजाफा हो जाता है.

यह भी पढ़ें: Tomato Flu: कोरोना के बाद टोमैटो फ्लू का कहर, इन राज्यों ने जारी की एडवायजरी

अपने आपको रखें गर्म

डॉक्टर ने कहा कि "हार्ट अटैक या दिल के दौरे के खतरे को कम करने के लिए लोगों को एहतियात बरतने की जरूर है. लोगों को अपने आपको गर्म रखना चाहिए. लोगों को सर्दी में बाहर निकलने से बचना चाहिए. इसके अलावा डायबटीज, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल मे रखना चाहिए. धूम्रपान (Smoking) बिलकुल भी नहीं करना चाहिए."

सर को ढकें

डॉक्टर के मुताबिक लोगों को सेहतमंद खाना खाना चाहिए, फल और सब्जियों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए और गर्म कपड़े पहनना चाहिए. अपने सर को भी ढक के रखना चाहिए.

Watch Video:

Trending news