वजन घटाने के लिए जरूरी नहीं है जी तोड़ मेहनत; इन आसान तरीकों से कम करें अपना मोटापा
Advertisement

वजन घटाने के लिए जरूरी नहीं है जी तोड़ मेहनत; इन आसान तरीकों से कम करें अपना मोटापा

मोटापा कम करना या खुद को फिट रखना अपने आप में एक बड़ा चैलेंज माना जाता है, लेकिन अगर आप खान-पान की कुछ अदातों का ध्यान रखकर आसानी से अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं.

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः शरीर का वजन बढ़ना एक साथ कई रोगों को बुलावा देता है. वजन घटाने के लिए संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और स्वस्थ जीवन शैली की आदतों को अपनाना जरूरी होता है. इससे बचने के लिए भारी-भरकम एक्सरसाइज करने, डायटिंग, करने या फिर किसी तरह का उपचार कराने से अच्छा है कि आप अपने खान-पान की आदतों में सुधार लाकर अपना वजन कम या नियंत्रित करने की कोशिश करें. स्वस्थ आहार और नियमित शारीरिक गतिविधियों के संयोजन से वजन आसानी से कम किया जा सकता है. यहां वजन घटाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं, जिसे अपना कर आप इसे आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं. 

स्वस्थ और संतुलित आहारः वजन कम करने के लिए भूखे रहने के बजाए खूब फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और स्वस्थ वसा खाने पर ध्यान देना चाहिए. 
प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ का सेवन कम करेंः डिब्बा बंद प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ कैलोरी में उच्च और पोषक तत्वों में कम होते हैं, इस वजह से वजह बढ़ता है. वजन कम करने के लिए ऐसे पदार्थों का सेवन कम करें.

खूब पानी पियेः दिनभर में खूब पानी पीने से आप अपनपा पेट  भरा हुआ महसूस करेंगे और इस वजह से आप को भूख भी कम लगेगी और आप खाना भी कम खाएंगे. 

रोजाना व्यायाम करेंः रोजाना कम से कम 30 मिनट मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम करना अपना रूटीन बनाएं, इससे वजन नियंत्रण में काफी आसानी होगी. 

भरपूर नींद लेंः नींद की कमी भूख और मेटाबोलिजम को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को बाधित कर सकती है, जिससे वजन कम करना काफी मुश्किल हो जाता है.

कुछ पेय पदार्थ भी वजन घटाने में सहायता कर सकते है

ग्रीन टीः ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और कैफीन होता है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकता है और शरीर के फालतू चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है.
सेब का सिरकाः कुछ रिसर्च में पाया गया है कि सेब का सिरका शरीर के वजन और वसा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है.
सब्जियों का रसः सब्जियों का रस पीने से जरूरी पोषक तत्व मिल सकते हैं और आपका पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद मिल सकती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है.
कम चीनी वाली स्मूदीः फलों और सब्जियों से बनी स्मूदी, कम वसा वाले डेयरी या गैर-डेयरी दूध, और कम चीनी वाली चीजें खाने से भी वजन नहीं बढ़ता है. 

Zee Salaam

Trending news