Cavity in Teeth: दांतों में लगे कीड़ों से हैं परेशान, तो इस्तेमाल करें घर में रखी ये चीज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1239930

Cavity in Teeth: दांतों में लगे कीड़ों से हैं परेशान, तो इस्तेमाल करें घर में रखी ये चीज

Cavity in Teeth: अगर आप दातों के दर्द से परेशान हैं तो घर में रखी कुछ चीजों के इस्तेमाल से इसे ठीक किया जा सकता है. नीचे कुछ तरीके दिए गए हैं जो आपके दांत दर्द को ठीक करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

Cavity in Teath

Cavity in Teeth: कुछ लोग लंबे वक्त से दांतों के दर्द और इनमें लगे कीड़े की वजह से परेशान रहते हैं. इनसे निजात पाने के लिए लोग बाजार में मिल रही कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन उन्हें राहत नहीं मिलती. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा है तो नीचे दिए गए तरीक़ों को अपनाकर अपने दातों को साफ रख सकते हैं.

क्या होते हैं दांतों में लगे काले कीड़े?

दांतों में लगे काले कीड़े असल में कैविटी होती है. जो आपकी लापरवाही का नतीजा होता है. कई लोग कुछ भी खाने के बाद ब्रश या कुल्ला नहीं करते. रात को भी बिना मुह की सफाई किए बगैर सो जाते हैं. जिससे आपके दांतो पर धीरे-धीरे बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं और वो कैविटी में बदल जाते हैं. जिसके कारण आपके दांत सड़ने लगते हैं उनमें गड्ढे हो जाते हैं. गड्ढे होने से दांत खोखले हो जाते हैं और फिर वक़्त से पहले झड़ने लगते हैं.

आंवला और नीम पाउडर से पाएं छुटकारा

आंवला और नीम का पाउडर दांतों के लिए बहुत फादेमंद होता है. आंवला में विटामिन सी होता है जो दांतों की सड़न और बैक्टिया बचाता है. इसके साथ इससे कैवीटी भी नहीं होती. इसके अलावा नीम में एंटीऑसक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो गम ब्लीडिंग होने से रोकता है साथ ही मुंह की दुर्गंध भी दूर करता है. आंवला नीम पाउडर बनाने के लिए 2 चम्मच आंवला का पाउडर, 1 चम्मच नीम का पाउडर और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, बेकिंग सोडा, लौंग का पाउडर और नमक ले. इन सबको अच्छी तरह मिला कर रोज़ दांत साफ करें. इससे फायदा होगा.

दांतों पर मुलेठी का इस्तेमाल

दांतों में लगी कैविटी को ख़त्म करने के लिए मुलेठी बहुत फायदेमंद है. इसके इस्तेमाल का तरीक़ा ये है कि सबसे पहले आप मुलेठी की लकड़ी को पीस कर पेस्ट बना लें और इसी पेस्ट से आप अपने दांतों को साफ करें.

यह भी पढ़ेें: Watch: अंकिता लोखंडे ने पहना डीप नेक गाउन, गाड़ी से उतरते हुए रखना पड़ा हाथ

लौंग का इस्तेमाल

लौंग दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ये आपके दांतों के दर्द में राहत देती है. इसके लिए आपको लौंग के तेल को दर्द वाले दांत पर लगाना होगा.आप चाहें तो साबुत लौंग भी अपने उसी दांत के नीचे या ऊपर दबा सकते हैं. इससे आपको आराम मिलेगा.

ऑयल पुलिंग

ऑयल पुलिंग के ज़रिए भी आप अपने दांतों में लगे काले कीड़ों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको ज़रुरत होगी तिल या नारियल तेल की. आपको करना ये होगा कि आप अपने मुहं में तिल या नारियल तेल को भर कर इधर-उधर घुमाएं. ऐसे आपको हर रोज़ तक़रीबन 10 से 15 मिनट तक करना होगा. 

नमक और गर्म पानी से करें कुल्ला

काले कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए आप नमक और गर्म पानी का कुल्ला भी कर सकते हैं...इससे आपके दांतों की कैविटी तो ख़त्म होगी ही साथ ही आपके मसूड़ों की सूजन में भी आराम मिलेगा.

Video:

Trending news