Weight Gain: रॉकेट की तरह बढ़ेगा वजन! बस करनी होगी दिन में ये 4 आसान चीजें
Advertisement

Weight Gain: रॉकेट की तरह बढ़ेगा वजन! बस करनी होगी दिन में ये 4 आसान चीजें

Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए आपने कई चीजें ट्राई की होंगी. लेकिन आज हम आपको खास टिप्स देने वाले हैं जिसके बाद आपका वजन तेसी से बढ़ना शुरू हो जाएगा.

Weight Gain: रॉकेट की तरह बढ़ेगा वजन! बस करनी होगी दिन में ये 4 आसान चीजें

Weight Gain: कुछ लोगों का वजन कम होता है. ऐसे में वह वजन बढ़ाना चाहते हैं. अगर आप फिट होते हैं को आपके शरीर पर कपड़े अच्छे लगते हैं इसके साथ ही आपकी पाचन क्रिया, स्किन और कई चीजें भी हेल्दी बनी रहती है. ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं कि आप वजन कैसे बढ़ाएं. हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं जिसके जरिए आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं. आज हम आपको वजन बढ़ाने के लिए फूड्स (Weight Gain Food) की भी जानकारी देंगे. तो चलिए जानते हैं

तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं? (How to weight gain fast)

इन चीजों पर दें ज्यादा ध्यान

वजह बढ़ाने के लिए आपको दिन भर की कैलोरीज में इजाफा करना होता है. जिसके लिए आपको हाई कैलोरीज फूड की जरूर होती है. वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में हाई कैलोरीज फूड को शामिल करें. अनाज, चावल, पनीर, अंडा, क्रीम, चीज, ब्रेड, बनाना शेक, मक्खन आदि को डाइट में शामिल करें. इनका कम मात्रा में सेवन भी आपको अधिक मात्रा में कैलोरीज देगा.

एक्सराइज किया करें

एक्सरसाइज करने से आपके शरीर हेल्दी बना रहता है. हॉर्मोन सही लेवल में रहते हैं और वजन बढ़ाते वक्त शरीर सही शेप में रहता है. अगर आप जिम जाते हैं तो ये काफी बेहतर है. अगर नहीं तो आप कोई आउटडोर गेम का भी चयन कर सकते हैं.

हरी सब्जियों का करें सेवन

हालांकि सब्जियों में कम मात्रा में कैलोरीज होती हैं. लेकिन ये पाचनक्रिया को स्वस्थ्य बना रखने का काम करती हैं. इसके अलावा इनमें कई ऐसे विटामिन और मिनिर्स पाए जाते हैं जो वजन बढ़ाने के प्रोसेस में मदद करते हैं.

भरपूर मात्रा में पानी पिएं

भरपूर मात्रा में पानी पिया करें. पानी पीने से किडनी और लीवर हेल्दी बना रहता है. इसके अलावा पाचनक्रिया दुरुस्त बनी रहती है. जिसकी वजह से आसानी से वजन बढ़ता है.

वजन बढ़ाने वाले फूड्स (Weight Gain Food)

वजन बढ़ाने के लिए आपको हाई कैलोरी वाले खाने का सेवन करना चाहिए. जिसमें केला, सेब, पनीर, चीज, क्रीम, मक्खन, चावल, रोटी आदि इन सभी में अच्छी मात्रा में कैलोरीज मिलती है. जिनको डाइट में शामिल करके आप वजन बढ़ा सकते हैं.

Trending news