Reduce Body Heat: गर्मियों में ये तीन शरबत आपके शरीर को रखेंगे ठंडा, सेकेंडों में होते हैं तैयार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1648098

Reduce Body Heat: गर्मियों में ये तीन शरबत आपके शरीर को रखेंगे ठंडा, सेकेंडों में होते हैं तैयार

Reduce Body Heat: गर्मियां आ रही है, इस मौस में लोगों की बॉडी में हीट बढ़ती है जिसकी वजह से तरह-तरह की दिक्कतें होती हैं. इसके साथ ही लू लगने का भी खतरा रहता है. ऐसे में हम आपके लिए खास शरबत लेकर आए हैं. जो आपके शरीर के ठंडा रखने का काम करेंगे.

Reduce Body Heat: गर्मियों में ये तीन शरबत आपके शरीर को रखेंगे ठंडा, सेकेंडों में होते हैं तैयार

Reduce Body Heat: बॉडी में हीट की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. इस समस्या की वजह से लोगों को पिंपल्स और पसीने की दिक्कत होती है. काफी लोग इससे परेशान हैं और इससे निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं. आज हम आपको बॉडी हीट की समस्या से निजात पाने के लिए आपके लिए खास शरबत लेकर आए हैं. हकीम शमशुर्रहमान खान के अनुसार अगर आप हर रोज सेवन करेंगे तो आपके शरीर से हीट का समस्या दूर हो जाएगी और पिंपल्स आदि भी दूर होंगे. तो चलिए जानते हैं.

1- शरबत-ए-खस

ये शरबत खस घास का होता होता है. जिसे इंग्लिश में विटीवर भी कहते हैं, और ये शरबत हरे रंग का होता है. इस शरबत को यूनानी और आयुर्वेद में ठंडा माना जाता है. कई गर्म इलाकों में शरबत-ए-खस का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि ये शरीर को अंदर से ठंडा रखता है और लू आदि से भी बचाता है. ये शरबत मार्किट में आसानी से मिल जाता है. बस इसे आपको पानी में मिला कर पीना होता है.

2- शरबत-ए-उन्नाब

ये शरबत भी मार्किट में आसानी से मिल जाता है. इस शरबत को उन्नाब नाम के फल से बनाया जाता है. ये उन लोगों के लिए काफी बेहतरीन मान जाता है जिनको स्किन की समस्याएं जैसे पित्त, पिंपल्स आदि होते हैं. ये शरीर की हीट को कम करने का काम करता है और पीरियड्स को भी रेग्युलेट कर देता है.

3- बेल का शरबत

जी हां बेल का शरबत ऐसा है जिसे हर कोई हलके में लेता है. लेकिन आप इसे एक तरह से सुपरफूड भी कह सकते हैं. बेल का शरबत पाचनक्रिया को सही करता है और बॉडी हीच को भी कम करता है. लू यानी हीट वेव के मौसम में बेल का शरबत काफी बेहतरीन साबित होता है.

इन बातों का रखें खास ख्याल

इन शरबत का सेवन आप दिन में किसी भी वक्त कर सकते हैं. लेकिन इन्हें ठंड में लेने से बचें. अगर आपको किसी तरह की कोई मेडिकल कंडीशन है तो इनके सेवन से बचें.

डिस्कलेमर: इन शरबतों को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक बार आयुर्वेदिक या यूनानी डॉक्टर की सलाह जरूर लें. गर्भवती महिलाएं बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी नुस्खे के सेवन से बचें.

 

Trending news