Increase Stamina: बस कर लें ये तीन चीजें, खतरनाक तरीके से बढ़ेगा स्टैमिना
Advertisement

Increase Stamina: बस कर लें ये तीन चीजें, खतरनाक तरीके से बढ़ेगा स्टैमिना

Increase Stamina: हर कोई अच्छा स्टैमिना चाहता है. लेकिन आखिर अच्छा स्टैमिना कैसे पाएं? आज हम आपके लिए तीन ऐसी चीजें लेकर आए हैं जिनको फॉलो करके आप स्टैमिना बढ़ा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं

Increase Stamina: बस कर लें ये तीन चीजें, खतरनाक तरीके से बढ़ेगा स्टैमिना

Increase Stamina: अच्छा स्टैमिना सभी को चाहिए. लेकिन आखिर इसको कैसे पाएं इस बारे में कम ही लोग जानते हैं. स्टैमिन बढ़ाने के लिए फूड के साथ-साथ सही एक्सरसाइज का चयन भी काफी जरूरी होता है. ऐसे में आज हम आपके लिए 3 ऐसी चीजें लेकर आए हैं. जिसके जरिए आप अपना स्टैमिना बढ़ा सकते है. इसते अलावा हम आपको स्टैमिना बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज भी बताएंगे. तो चलिए जानते हैं.

स्टैमिना कैसे बढ़ाएं?  (How to increase stamina)

स्टैमिना बढ़ाने के लिए आपको नीचे बताई गई चीजों को फॉलो करना होगा. कुछ ही दिनों में आपको एक बड़ा बदलाव अपने अंदर दिखाई देगा.

ऐसे करें खाने का चयन

स्टैमिना बढ़ाने के लिए डाइट का अच्छा होना बेहद जरूरी है. खराब डाइट स्टैमिना बिगाड़ देती है. आप अपनी डाइट में कॉमप्लेक्स कार्ब्स जैसे गेंहू या बाजरे की रोटी, दलिया, ओट्स आदि को शामिल करें. ये शरीर को लंबे वक्त कर एनर्जी देने का काम करते हैं. इसके अलावा डाइट में बादाम, काजू, मूंगफली आदि ड्राई फ्रूट्स को रखें और बाहर मिलने वाले फास्ट फूड से बचें.

ऐसा पिया करें पानी

स्टैमिना बढ़ाने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है. पानी शरीर को जल्दी थकने नहीं देता है. लेकिन परफॉर्म करने से आधा घंटे पहले तक पानी का सेवन ना करें. पानी पेट को भारी कर देता है. जिसकी वजह से जल्दी थकान हो जाती है. दिन में कम से कम तीन लीटर पानी पिए. अगर आपको किसी तरह की मेडिकल कंडीशन है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही ऐसा करें.

सही एक्सरसाइज है बेहद जरूरी

अकसर लोग एक्सरसाइज करते हैं लेकिन उन्हें स्टैमिना में कोई फर्क नहीं दिकाई देता है. स्टैमिना बढ़ाने के लिए आप रनिंग, साइकलिंग कर सकते हैं. रनिंग में आप धीरे-धीरे और लंबी दूर तक भागें. वहीं अगर आप वर्कआउट करते हैं तो एक्सरसाइज के सेट्स लेते हुए रेपोटेशन पर ज्यादा फोकस करें. यानी जितने ज्यादा रेपोटेशन हों उतना ज्यादा करें. अगर आप पहले से ट्रेन कर रहे हैं तो अपनी एक्सरसाइज में थोड़ा रजिस्टेंस जोड़िये. मिसाल के तौर पर अगर आप रोजाना रनिंग करते हैं और आप चाहते हैं कि आप और दौड़ें को आप कंधे पर वजन लेकर दौड़ सकते हैं.

सेक्स स्टैमिना कैसे बढ़ाएं? (how to increase sex stamina)

सेक्स स्टैमिन बढ़ाने के लिए आप कीगल एक्सरसाइज पर ज्यादा फोकस करें. जैसे प्लैंक, हिप थ्रस्ट, स्क्वाट, बेंच प्रेस, डेड लिफ्ट, बॉक्स जंपिंग आदि. इसके अलावा रनिंग, साइकलिंग, स्विमिंग, ज्यादा रेपोटेशन के सेट्स काफी लाभदायक साबित होंगे.

Trending news