Hemoglobin deficiency: आयरन के साथ इस विटामिन को करें शामिल, रॉकेट की तरह बढ़ेगा हीमोग्लोबिन
Advertisement

Hemoglobin deficiency: आयरन के साथ इस विटामिन को करें शामिल, रॉकेट की तरह बढ़ेगा हीमोग्लोबिन

Hemoglobin deficiency: हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं? ये सवाल काफी लोगों के मन में रहता है. ऐसे में आज हम आपको हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने का एकदम सही तरीका बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

Hemoglobin deficiency: आयरन के साथ इस विटामिन को करें शामिल, रॉकेट की तरह बढ़ेगा हीमोग्लोबिन

Hemoglobin deficiency: हीमोग्लोबिन कम होना काफी आम बात है. अकसर बीमार पड़ने या फिर सही डाइट ना लेने पर ये दिक्कत पेश आती है. महिलाओं में भी ये समस्या काफी आम है. हीमोग्लोबिन लेवल कम होने पर अकसर एक्सपर्ट आयरन से भरपूर चीजें खाने की सलाह देते हैं. लेकिन कुछ लोगों का हीमोग्लोबिन फिर भी नहीं बढ़ता है. ऐसे में आज हम आपको ऐसा तरीका बताने वाले है जिससे आपका हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ने लगेगा और नॉर्मल लेवल में आ जाएगा. तो चलिए जानते हैं.

हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं?

जिन लोगों का हीमोग्लोबिन लेवल अच्छी डाइट के बावजूद भी नहीं बढ़ रहा है, तो इसका मतलब यह है कि उनके शरीर में आयरन का सही एब्जॉर्बशन नहीं हो रही है. ऐसे लोगों को आयरन रिच फूड्स के साथ विटामिन सी से भरपूर चीजें भी खानी चाहिएं. विटामिन सी आयरन को एब्जॉर्ब होने लायक बनाता है और आयरन ही हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करता है. आयरन का सप्लीमेंट लेने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें. सप्लीमेंट लेना आपके लिए नुकसानदेह भी हो सकता है. कोशिश करें फल फ्रूट से ही आयरन की पूर्ती करें. तभी ये समस्या जड़ से खत्म हो पाएगी.

विटामिन सी से भरपूर चीजें

- कीवी

- अमरूद

- संतरा

- नींबू

- मौसंबी

आयरन रिच फूड्स

- आनार

- पालक

- चुकंदर

- गाजर

- कद्दू के बीज

हीमोग्लोबिन कितना होना चाहिए?

आपको बता दें महिलाओं और पुरुषों का अलग-अलग हीमोग्लोबिन लेवल होता है. महिलाओं में 11.6 से 15 के बीच नॉर्मल माना जाता है. वहीं पुरुषों में इसे 13.2 से 16.6 के बीच नॉर्मल माना जाता है. ध्यान रहे कई बार हीमोग्लोबिन लेवल बीमार पड़ने के कारण या फिर किसी मेडिकल कंडीशन के कारण भी कम होता है. इस वजह से किसी भी चीज को ट्राइ करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना काफी जरूरी माना जाता है.

Trending news