HIV: क्या एचआईवी से पीड़ित हर व्यक्ति को एड्स होता है? एचआईवी कैसे फैलता है?
Advertisement

HIV: क्या एचआईवी से पीड़ित हर व्यक्ति को एड्स होता है? एचआईवी कैसे फैलता है?

एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी, सी-सेक्शन और बहुत सी सावधानियों से नवजात शिशुओं में वायरस से संक्रमित होने के जोखिम को 2% से कम करने में मदद कर सकती हैं. एचआईवी का कोई इलाज नहीं है. बहुत से लोग नहीं जानते कि एचआईवी-एड्स एक जैसा नहीं होते हैं.

 

HIV: क्या एचआईवी से पीड़ित हर व्यक्ति को एड्स होता है? एचआईवी कैसे फैलता है?

एड्स (Acquired Immunodeficiency Syndrome) भी उन घातक बीमारियों में से एक है जो मानव जाति को परेशान कर रही है. एचआईवी का कोई इलाज नहीं है. एचआईवी (HIV) का मतलब ह्यूमन इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस है. यह वायरस शरीर में प्रवेश करने के बाद इम्यून सिस्टम पर हमला करना शुरू कर देता है. यह शरीर में फैलता है और सभी प्रणालियों को कमजोर कर देता है और लोगों में रोगों से लड़ने की क्षमता ख़त्म हो जाती है. स्थिति के गंभीर लास्ट स्टेप को एड्स के रूप में जाना जाता है. आप अन्य क्रोनिक मरीजों की तरह दवाओं का उपयोग करके वायरस को कंट्रोल करके लंबे समय तक सामान्य जीवन जी सकते हैं. यह नहीं कहा जा सकता कि एचआईवी से पीड़ित सभी लोगों को एड्स हो जाएगा. एचआईवी से संक्रमित लोग अक्सर बीमार पड़ते हैं. यदि खून में व्हाइट ब्लड सेल लेवल से ज्यादा गिर जाती हैं, तो डॉक्टर बता देते हैं कि वे एड्स से संक्रमित हैं. 

क्या लक्षण हैं?

  • सिरदर्द
  • शरीर पर चकत्ते पड़ना
  • गला खराब होना
  • बुखार
  • वजन घटना
  •  दस्त
  • खाँसी

एचआईवी कैसे फैलता है?

एचआईवी असुरक्षित यौन संबंध, एचआईवी वाले लोगों द्वारा उपयोग की जाने वाली सुइयों और सिरिंजों को साझा करने और एचआईवी वाले किसी व्यक्ति का खून देने से फैलता है. एचआईवी मां से बच्चे में फैलता है. लेकिन आप सावधान रह सकते हैं कि दवाओं के जरिए बच्चे को संक्रमण न हो जाए. अगर आप एड्स के मरीज़ को छूते हैं या उससे हाथ मिलाते हैं तो भी आपको यह बीमारी नहीं होगी. एचआईवी एक बहुत ही संवेदनशील वायरस है. यह हमारे रक्त के अलावा हमसे बाहर कहीं भी जीवित नहीं रहता. पर्यावरण के संपर्क में आने के कुछ सेकंड के भीतर ही वायरस मर जाता है. इसलिए अगर आप एचआईवी मरीजों के साथ खाना खाएंगे या उन्हें छूएंगे तो यह वायरस नहीं फैलेगा. यौन संचारित रोगों से पीड़ित लोगों में एचआईवी होने की संभावना ज्यादा होती है. सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. हालाँकि, यदि कंडोम फट जाए, फिसल जाए या लीक हो जाए तो एचआईवी संचरण का खतरा होता है.

एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी से वायरस के लक्षणों को कम किया जा सकता है. इस बीमारी को कम करने के लिए डॉक्टर एंटीरेट्रोवाइरल दवा लिखते हैं.एचआईवी को कंट्रोल करने वाली एंटी-रेट्रोवायरल दवाओं की खोज के बाद एचआईवी रोगी भी अन्य लोगों की तरह लंबे समय तक जीवित रह रहे हैं.

(नोट: ये स्टोरी सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी नुस्खे के सटीक परिणाम के लिए इसके उपयोग के पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.)

Trending news