Heart Health: हार्ट अटैक से होती हैं हर साल कई लाख मौतें; बचना है तो आज से शुरू कर दें ये 5 काम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1262271

Heart Health: हार्ट अटैक से होती हैं हर साल कई लाख मौतें; बचना है तो आज से शुरू कर दें ये 5 काम

Heart Health: हार्ट को हेल्दी रखना बेहद जरूरी है. आपको बता दें हार्ट अटैक से हर साल लाखों मौते होती हैं. इसके कई कारण है, आज हम आपको ऐसी 5 चीजें बताने वाले हैं जिसे अपनी डाइट में शामिल कर के आप हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकते हैं.

Heart Health: हार्ट अटैक से होती हैं हर साल कई लाख मौतें; बचना है तो आज से शुरू कर दें ये 5 काम

Heart Health: आजकल दिल का दौरा पड़ने के मामले सामने आ रहे हैं. अकसर सुनने को मिल जाता है कि हार्ट अटैक से किसी की मौत हो गई. कई लोगों को मन में सवाल होगा कि हार्ट अटैक क्यों होता है या फिर हार्ट अटैक से कसे बचें? आपको बता दें हार्ट अटैक होने के कई कारण माने जाते हैं जिनमें से एक है आराम तलब जिंदगी. सिडेंटरी लाइफ यानी आराम तलब जिंदगी लोगों को हार्ट की दिक्कत पैदा कर रही है. आज हम आपको ऐसी चीजें बताने वाले हैं जिसे आप अपनी जिंदगी में शामिल कर के हार्ट अटैक की संभावना को कम कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं....

स्ट्रैस को कम करें

आपको बता दें ज्यादा स्ट्रैस हार्ट पर असर डालता है. ज्यादा स्ट्रैस होने हार्ट की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. अपनी जिंदगी में ऐसी चीजें शामिल करें जो स्ट्रैस कम करती हैं. योग स्ट्रैस दूर करने का बेहतरीन साधन माना जाता है. इस पर कई रिसर्च की जा चुकी हैं.

कम तेल का खाना खाएं

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप कम तेल का खाना खाएं. तेल हार्ट की वॉल्व में फैट जमाने का काम करता है. जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है इसके साथ वॉल ब्लॉक हो जाती हैं. कोशिश करें अच्छे तेल का इस्तेमाल करें.

हरी सब्जी खाएं

अगर आप अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो हरी सब्जियों का सेवन करा करें. हरी सब्जियों में अच्छी मात्रा में फायबर पाया जाता है जो इंसुलिन लेवल तेजीसे बढ़ने नहीं देता है. जिसकी वजह से दिल की नसों में फैट नहीं जमता है और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है.

ब्लड प्रेशर नॉर्मल करें

अगर आपका ब्लड प्रेशर बढ़ता है तो उसे मैंटेन रखना बेहद ज़रूरी है. इसके लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह लें. ब्लड प्रेशर बढ़ने से हार्ट पर तेजी प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. आपको बता दें दुनिया सबसे ज्यादा लोगों की मौत हार्ट की बीमारी से होती है.

रोजाना एक्सरसाइज करें

रोजाना एक्सरसाइज करा करें, एक्सरसाइज हार्ट अटैक के खतरे को काफी कम कर देती है. एक्सरसाइज करने से दिल पर फैट नहीं जमता है जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है. एक्सरसाइज का मतलब यह नहीं कि आप जिम में जाकर वजन उठाएं. पैदल चलना भी एक तरह की एक्सरसाइज है. आप रोजना की लाइफस्टाइल में साइकलिंग, वॉकिंग, रनिंग या जिम वर्कआउट आदि शामिल कर सकते हैं.

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

Trending news