Healthy Kidney: किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये तरीक़े; लाइफ़ स्टाइल में करें शामिल
Advertisement

Healthy Kidney: किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये तरीक़े; लाइफ़ स्टाइल में करें शामिल

Healthy Kidney:  हम सब जानते हैं कि किडनी हमारे जिस्म का एक अहम हिस्सा है. किडनी जिसे गुर्दा भी कहते है, हमारी बॉडी में एक फ़िल्टर या छन्नी की तरह काम करता है.इसलिए किडनी के स्वास्थ से कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए.

Healthy Kidney: किडनी को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये तरीक़े; लाइफ़ स्टाइल में करें शामिल

Healthy Kidney: यह बात हम सब जानते हैं कि किडनी हमारे जिस्म का एक अहम हिस्सा है. किडनी जिसे गुर्दा भी कहते है, हमारी बॉडी में एक फ़िल्टर या छन्नी की तरह काम करता है. किडनी हमारे जिस्म से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का काम बख़ूबी अंजाम देती है. हम जो भी खाना खाते हैं उसमें न्यूट्रीशियन के साथ साथ कुछ नुक़सानदेह तत्व भी शामिल होते हैं. किडनी हमारे ब्लड से हानिकारक पदार्थों को छान कर अलग कर देती है और यूरीन के ज़रिए इसे बॉडी से बाहर निकालने का काम करती है. हमेशा फिट रहने के लिए किडनी का स्वस्थ रहना बहुत ही ज़रूरी है.

1. रोज़ाना एक्सरसाइज़ करें
 हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि किडनी अपना काम सही तरीक़े से करती रही, इसके लिए ये ज़रूरी है कि हम बॉडी में पर्याप्त ऊर्जा बनाए रखें. रिसर्च में यह बात सामने आई है कि रोज़ाना एक्सरसाइज़ करने से किडनी से मुताल्लिक़ होने वाली बीमारियों के होने का ख़तरा कम किया जा सकता है, साथ ही ये किडनी की हेल्थ के लिए भी कारगर है.

2. पानी का इस्तेमाल ज़्यादा करें
किडनी का अहम काम होता है कि यह हमारे जिस्म से ब्लड से नुक़सान देने वाले पदार्थों को अलग करके बाहर निकालें. इसके लिए आप ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं ताकि पानी के ज़रिए हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को निकलने में मदद मिले. किडनी अपने काम को सही तरीक़े से कर पाए और शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालती रही इसके लिए आवश्यक है कि हम पर्याप्त मात्रा में पानी का इस्तेमाल करें. रोज़ाना डेढ़ से दो लीटर पानी का इस्तेमान किडनी के स्वास्थ के लिए अवश्य है. माहेरीन का भी यही कहना कि पानी का ज़्यादा इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों से बचाता है.

3.स्मोकिंग से करें परहेज़
किडनी को हेल्दी रखने के लिए एक अच्छी लाइफ़ स्टाइल की भी ज़रूरत होती है. इसलिए हमें प्रोटीनयुक्त और मिनरल से भरपूर चीज़ों का इस्तेमाल करने की ज़रूरत है. इसके लिए हमें धूम्रपान से परहेज़ करनी की ज़रूरत है स्मोकिंग के ज़रिए से बहुत सारे हानिकारक तत्व हमारे शरीर के अंदर में चले जाते हैं और वे ब्लड के ज़रिए से पूरे जिस्म में फैल जाते हैं. ऐसे में किडनी पर इन पदार्थों को निकालने का काफ़ी दबाव होता है. लगातार ऐसी हालत रहने पर किडनी के ख़राब होने का ख़तरा काफ़ी बढ़ जाता है.

नोट- अगर आपको किसी भी तरह की समस्या है तो पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

 

Watch Live TV

Trending news