Health Tips: रात को एक चुटकी दूध के साथ पिएंगे ये पाउडर तो शरीर को मिलेंगे ढेरों फायदे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2137206

Health Tips: रात को एक चुटकी दूध के साथ पिएंगे ये पाउडर तो शरीर को मिलेंगे ढेरों फायदे

Health Tips: इस चूर्ण को दूध में मिलाकर पीने से जोड़ों की मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जायफल में तनाव रोधी गुण होते हैं और अगर आप इसे रात में दूध के साथ पीते हैं तो, तनाव और चिंता जैसी समस्याएं दूर हो जाएंगी.

 

Health Tips: रात को एक चुटकी दूध के साथ पिएंगे ये पाउडर तो शरीर को मिलेंगे ढेरों फायदे

दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन, कभी-कभी फोर्टिफाइड दूध पीना नियमित दूध की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होता है. दूध में जायफल मिलाकर पीने से न सिर्फ सेहत अच्छी रहती है, बल्कि बहुत सी बीमारियां भी शरीर से दूर रहती हैं. दिमाग को शांत करने के अलावा जायफल में मिला दूध अच्छी नींद लाने में भी मदद करता है. आइए अब जानते हैं दूध में जायफल मिलाकर पीने के और भी फायदे.

जायफल के पोषक तत्व

जायफल हर रसोई में पाया जाने वाला मसाला है. आयुर्वेद में इसे सेहत के लिए वरदान बताया गया है. दूध में जायफल मिलाकर पीने से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलने के साथ-साथ कई फायदे भी होते हैं. जायफल को विटामिन का खजाना कहा जाता है. इसमें उच्च मात्रा में आयरन और कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसमें फॉस्फोरस, कॉपर और मैग्नीशियम समेत कई पोषक तत्व होते हैं. इसे दूध में मिलाकर सेवन करने से न सिर्फ जोड़ों के दर्द की समस्या से राहत मिलती है बल्कि पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.

जायफल के फायदे

दूध में जायफल मिलाकर पीने से हृदय स्वस्थ रहता है. लिवर भी स्वस्थ रहता है. चूंकि जायफल में कैंसररोधी गुण होते हैं, इसलिए इसे दूध के साथ पीने से कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. जिन लोगों को रात में अच्छी नींद नहीं आती और जो लोग थके हुए रहते हैं उन्हें दूध में जायफल मिलाकर पीना चाहिए. यह मन को शांत करता है. अच्छी नींद प्रदान करता है. थकान दूर करने के अलावा जायफल वाला दूध जोड़ों की मांसपेशियों के दर्द से भी राहत दिलाता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जायफल में तनाव रोधी गुण होते हैं और अगर आप इसे रात में दूध के साथ पीते हैं तो तनाव और चिंता जैसी समस्याएं दूर हो जाएंगी और मन को राहत मिलेगी.

नोट: ये विवरण आपको इंटरनेट से एकत्र की गई जानकारी के आधार पर प्रदान किए गए हैं... हम आपसे अनुरोध करते हैं कि प्रयास करने से पहले प्रासंगिक विशेषज्ञ की सलाह का पालन करें.

Trending news