Hairfall Problem: क्यों झड़ते हैं बाल? ये हैं 5 अहम वजह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2016649

Hairfall Problem: क्यों झड़ते हैं बाल? ये हैं 5 अहम वजह

Hairfall Problem: हेयरफॉल की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर हेयर फॉल क्यों होता है और इससे कैसे निजात पाई जाए. आइये जानते हैं

Hairfall Problem: क्यों झड़ते हैं बाल? ये हैं 5 अहम वजह

Hairfall Problem: हेयर फॉल की समस्या से काफी लोग परेशान हैं, और इसे कैसे निजात पाया जाए, इसके बारे में सोचते हैं. आज हम आपको बालों के झड़ने की समस्या के कारण बताने वाले हैं. हम आपको बताएंगे कि आखिर बाल क्यों झड़ते हैं और इन्हें कैसे रोका जाए. कुछ लोगों का बाल झड़ना जेनेटिक्स में होता है, जिसे डॉक्टर की सलाह के बाद रोका जा सकता है. वहीं ज्यादातर मामलों में लाइफस्टाइल बाल झड़ने की वजह माने जाते हैं. आइये जानते हैं कि बाल झड़ना कैसे रोकें.

क्यों झड़ते हैं बाल?

शरीर में विटामिन की कमी होने से भी बाल झड़ने लगते हैं. विटामिन डी, विटामिन बी12 और आयरन तीनों ऐसी चीजें हैं जिनकी वजह से बालों की झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है. ऐसे में डाइट में ये तीनों चीजें होना बेहद जरूरी हैं. ये तीनों चीजें डॉक्टर की सलाह के बाद आप सप्लीमेंट के तौर पर ले सकते हैं.

स्ट्रेस की वजह से झड़ते हैं बाल

स्ट्रेस की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या हो जाती है. स्ट्रेस से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज होता है, जिसकी वजह मोटापा आता है और बाल झड़ने की समस्या भी होने लगती है. स्ट्रेस को स्पोर्ट्स, वर्कआउट और योग के जरिए कम किया जा सकता है. ध्यान रहे दिन में कम से कम 1 घंटा एक्सरसाइज जरूर करें या फिर कोई आउटडोर गेम जरूर खेलें.

दवाइयां भी हैं वजह

इनके अलावा दवाइयां भी हेयर फॉल की अहम वजहों में से एक हैं. कई दवाइयां लेने से हेयर फॉल की समस्या होती है. अगर आपको ऐसा हो रहा है को डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

कई बीमारियां कराती हैं हेयरफॉल

कई बीमारियों की वजह से भी हेयर फॉल की समस्या होती है. जिन लोगों को थायराइड, पीसीओडी, एंडोमेट्रियोसिस और टीबी की समस्या है उनको बाल झड़ने की समस्या काफी होती है. ऐसे लोगों को डॉक्टर की सलाह लेना बेहद जरूरी है.

प्रोटीन की कमी

प्रोटीन की कमी की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या हो जाती है. एक यंग इंसान को दिन में कम 50-60 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए. अगर आपको वजन 70 किलोग्राम है तो आपको दिन भऱ में डाइट से 60-70 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए.

Trending news