Hair Loss Problem: बाल टूटने और झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये रामबाण समाधान
Advertisement

Hair Loss Problem: बाल टूटने और झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये रामबाण समाधान

Hair loss problem: बालों का झड़ना आजकल काफी आम हो गया है. ऐसे में हम आपको इस दिक्कत का समाधान बताने वाले हैं. इसके साथ ही बताएंगे कि बाल झड़ने की दिक्कत क्यों होती है.

Hair Loss Problem: बाल टूटने और झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये रामबाण समाधान

Hair loss problem: बाल टूटने की समस्या से आज के दौर में बहुत लोग परेशान हैं. इस समस्या के समाधान के लिए लोग अलग-अलग तेल और नुस्खें इस्तेमाल करते हैं लेकिन कोई हल नहीं निकल पाता है. आज हम आपको बाल टूटने की समस्या के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. साथ ही बताएंगे कि आप इस समस्या से कैसे छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

बाल झड़ते हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल

- खाने में सब्जियों को जरूर शामिल करें क्योंकि इसमें कई तरह के फाइटो न्यूट्रिएंट्स होते हैं. जो बालों के लिए लाभदायक होते हैं.
- प्रोटीन रिच फूड्स खाया करें. जैसे अंडा, पनीर, सोयाबीन, चिकन और फिश आदि. क्योंकि बाल प्रोटीन से बने होते हैं. उन्हें हेल्दी रहने रहने के लिए अच्छी प्रोटीन डाइट की जरूरत होती है.
- अपनी डाइट में रोजाना कोई एक फल जरूर शामिल करें. फलों से आपको विटामिन्स मिलेंगे जो बालों को ग्रोथ में काफी लाभदायक होते हैं. जैसे विटामिन ए बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है.
- विटामिन-डी की कमी से भी कुछ लोगों में बाल टूटने की समस्या पेश आती है. अगर आप दिन भर ऑफिस में रहते हैं तो कोई ऐसा टाइम निकालें जब आप तोड़ी देर धूप ले सकें. या फिर आप डॉक्टर की सलाह के बाद विटामिन डी3 का सप्लिमेंट भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

- बायोटिन लेने से भी बालों की ग्रोथ तेज हो जाती है और बाल टूटना बंद हो जाते हैं. आप डॉक्टर की सलाह के बाद अपनी डाइट में इस सप्लीमेंट को शामिल कर सकते हैं.

बाल झड़ने का कारण

- कई लोगों में बाल पौष्टिक आहार की कमी के कारण झड़ते हैं.
- वहीं कुछ लोगों में बाल झड़ना अनुवांशिक भी होता है. अगर आपके माता पिता या फिर ग्रैंड पैरेंट्स के बाल झड़ते हैं तो हो सकता है कि यह दिक्कत आपको भी हो जाए.
- कुछ लोग बालों में केमिकल का इस्तेमाल करते हैं. जैसे जेल, हेयरस्प्रे आदि. इस तरह के प्रोडक्ट्स रोजाना इस्तेमाल करने से बाल झड़ने लगते हैं.

Trending news