Double Chin: कोई नुस्खा नहीं पर आज से करनी होंगी ये 4 चीजें; गायब हो जाएगी डबल चिन
Advertisement

Double Chin: कोई नुस्खा नहीं पर आज से करनी होंगी ये 4 चीजें; गायब हो जाएगी डबल चिन

Get Rid of Double Chin: जो लोग डबल चिन की समस्या से परेशान हैं उनके लिए हम खास चीज लेकर आए हैं. जिसके जरिए वह इस समस्या से निजात पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं डबल चिन कैसे हटााएं

Double Chin: कोई नुस्खा नहीं पर आज से करनी होंगी ये 4 चीजें; गायब हो जाएगी डबल चिन

Double Chin: डबल चिन की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. इससे निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं. कई लोग सोशल मीडिया पर मौजूद डबल चिन को हटाने के नुस्खों को भी आजमाते हैं. लेकिन इस तरह के नुस्खे कई बार फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान कर देते हैं. आज हम आपके लिए डबल चिन हटाने के लिए टिप्स लेकर आए हैं. जिन्हें आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करेंगे तो आपके बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिलेंगे. तो आइये जानते हैं कि कैसे डबल चिन (get rid of double chin) को हटाएं.

हरी सब्जियां लगाएंगी नैया पार

काफी लोग हरी सब्जियां खाना कम पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें हरी सब्जियां पेट, स्किन, बाल और शरीर दूसरे अंगों के लिए काफी लाभकारी होती हैं. हरी सब्जियों में अच्छी मात्रा में विटामिन्स मिल जाते हैं. हरी सब्जियों में अच्छी मात्रा में फायबर होता है तो बॉडी में शुगर तो तेजी से नहीं घुलने देता. जिसकी वजह से इंसुलिन तेजी से नहीं बनता है और शरीर पर चर्बी कम जमा होती है.

इन दो चीजों से करें परहेज

2 चीजें जो आपकी दुश्मन साबित हो  सकती हैं वह मीठा और बाहर मिलने वाला खाना है. ये दोनों चीजें ही डबल चिन की समस्या पैदा करते हैं. बाहर के खाने में सोडियम ज्यादा मात्रा में होता है, इसके अलावा कई प्रीजरवेटिव्स होती हैं. सोडियम शरीर में पानी को इकट्ठा करता है जिसकी वजह से चेहरे और आंखों पर सूजन दिखाई देती है.

एक्सरसाइज नहीं तो ये काम करें

डबल चिन को कम करने में एक्सरसाइज काफी लाभदायक साबित हो सकती है. जिसे आप जिम में जाकर या फिर घर में कर सकते हैं. वहीं जो लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं वह अपने डेली रूटीन में कोई आउटडोर गेम शामिल करें. जैसे बैडमिंटन, फुटबॉल, टेबल टेनिस आदि. वहीं जो लोग ये भी नहीं कर रहे हैं वह हर रोज आधा घंटा वॉक किया करें.

डाइट मैंटेन करें

सही डाइट लेना डबल चिन कम करने में काफी लाभदायक होता है. आपकी डाइट में हरी सब्जियां, फ्रूट, ड्राई फ्रूट आदि होने चाहिएं. वहीं ऑयली खाने से परहेज करें , जिसमें भारी मात्रा में कैलोरीज होती हैं, जो वजन बढ़ाने का काम करती हैं.

डबल चिन होने का कारण?

- वजन ज्यादा होना
- अनहेल्दी लाइफ
- हॉर्मोनल इंबेलेंस
- पीसीओडी
- जेनेटिक्स (अनुवांशिक)

Trending news