Fiber Rich Food: ये हैं टॉप-4 फायबर रिच फूड, आज ही करें डाइट में शामिल
Advertisement

Fiber Rich Food: ये हैं टॉप-4 फायबर रिच फूड, आज ही करें डाइट में शामिल

Fiber Rich Food: जिन लोगों को डायबिटीज मैंटेन करनी है, या फिर वजन घटानाा है उनके लिए फायबर रिच फूड लेना बेहद जरूरी है. जिन लोगों को कब्ज है उनके लिए भी फायबर रिच फूड लेना जरूरी है.

Fiber Rich Food: ये हैं टॉप-4 फायबर रिच फूड, आज ही करें डाइट में शामिल

Fiber Rich Food: फायबर एक ऐसी चीज है जिसके बारे में लोग काफी कम बात करते हैं. हालांकि, यह अहम मैक्रो न्यूट्रिएंट्स में से एक है. डाइट में फायबर की कमी होने की वजह से लोगों को पाचनक्रिया से जुड़ी  समस्या पेश आने लगती है. इसके अलावा कब्ज और हाई इंसुलिन लेवल होना भी फायबर की कमी की वजह से होता है. जिन लोगों की डाइट में फायबर की कमी होती है, अकसर उनका वजन बढ़ता है और शुगर पेशेट्स का शुगर लेवल हमेशा हाई रहता है. ऐसे में हम आपके लिए हाई फायबर फूड लेकर आने वाले हैं, जिन्हें आप डाइट में शामिल कर सकते हैं. आइये जानते है..

फायबर रिच फूड (Fiber Rich Food)

मखाना

मखाना एक लो कैलोरी और हाई फायर रिच फूड है, जिसे आप सुबह नाश्ते या फिर शाम को स्नैक्स के तौर पर शामिल कर सकते हैं. अगर आप 50 ग्राम माखाने हर रोज खाते हैं तो आपको 7.3 ग्राम फायबर मिलता है, इसके अलावा 173 कैलोरीज मिलती हैं.

काला चना

काला चना कार्बोहाइड्रेट का बेहतरीन स्रोत है. अगर आप 50 ग्राम काला चना रोजाना खाते हैं तो इसमें आपको 14 ग्राम फायबर मिल जाता है. इसके अलावा इलमें 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिलता है. आप चना को सुबह नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.

बाजरा की रोटी

बाजरा की रोटी एक बेहतरीन ऑप्शन है. बाजरा की एक रोटी में लगभग 2-3 ग्राम फायबर मिलता है. आप एक या दो रोटी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. बाजरा और जौ की रोटी डायबिटीज पेशेंट्स के लिए भी लाजवाब चीज है.

ग्रीन सलाद

ग्रीन सलाद में पत्तेदार चीजें आती हैं, ये लो कैलोरीज और हाई फायबर फूड बन जाता है. इसे आप आपनी डाइट में रख सकते हैं. खाने से आधा घंटा पहले आप ग्रीन सलाद को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये काफी फायदा पहुंचाएगा.

Trending news