हार्वर्ड की महिला प्रोफेसर को अर्थशास्त्र का नोबेल; महिला श्रम को लेकर दी थी थ्योरी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1907488

हार्वर्ड की महिला प्रोफेसर को अर्थशास्त्र का नोबेल; महिला श्रम को लेकर दी थी थ्योरी

Nobel Prize 2023: नोबेल पुरस्कार के विजेता को 10 लाख डॉलर का अवार्ड दिया जाता है. दिसंबर में ओस्लो और स्टॉकहोम में होने वाले पुरस्कार समारोहों में विजेताओं को 18 कैरट का गोल्ड मेडल और एक डिप्लोमा भी दिया जाता है. 

हार्वर्ड की महिला प्रोफेसर को अर्थशास्त्र का नोबेल;  महिला श्रम को लेकर दी थी थ्योरी

Nobel Prize 2023: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर क्लॉडिया गोल्डिन को ‘महिलाओं के श्रम बाजार के परिणामों के बारे में हमारी समझ को बेहतर बनाने के लिए’ अर्थशास्त्र का नोबेल अवार्ड देने की घोषणा की गई है. ‘रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज’ के महासचिव हैंस एलेग्रेन ने आज यानी 9 अक्टूबर को यह अवार्ड देने का ऐलान किया है. गोल्डिन नोबेल अवार्ड से सम्मानित होने वाील तीसरी औरत हैं. 

अवार्ड के साथ दिया जाता इतना पैसा
नोबेल पुरस्कार के विजेता को 10 लाख डॉलर का अवार्ड दिया जाता है. दिसंबर में ओस्लो और स्टॉकहोम में होने वाले पुरस्कार समारोहों में विजेताओं को 18 कैरट का गोल्ड मेडल और एक डिप्लोमा भी दिया जाता है. यह अवार्ड हर साल भौतिकी, रसायन विज्ञान, फिजियोलॉजी, चिकित्सा, साहित्य, शांती और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में बेहतरीन काम करने पर दिया जाता है. 

अल्फ्रेड बर्नाड की याद में दिया जाता अवार्ड
नोबेल पुरस्कार फाउंडेशन स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फेड बर्नाड की याद में दिया जाता है. अल्फ्रेड बर्नाड की 1896 में डेथ हो गई थी. मौत से पहले वह अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा ट्रस्ट को दे दिया था. उन्होंने कहा था कि इन पैसों के ब्याज से मानव जाति के लिए काम करने वाले लोगों को हर साल सम्मानित किया जाए. स्वीडिश बैंक में जमा पैसे के ब्याज से हर साल अवार्ड विनर्स को यह पुरस्कार के पैसे दिए जाते हैं. 

जानें नामांकन प्रक्रिया
नोबेल अवार्ड के लिए नामांकन किसी भी शख्स के जरिए किया जा सकता है. नामांकन प्रक्रिया का एक शर्त है, जो नामांकन मानदंडों को पूरा करे वहीं नामांकन फॉर्म भर सकता है. इसके बाद नॉर्वेजियन नोबेल समिति नामांकन किए गए लोगों में से नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं का चयन किया जाता है. 

अक्टूबर के महीने में दिया जाता है अवार्ड
हर साल सितंबर महीने से नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू होती  है. 1 फरवरी से पहले नामांकन भेजा जा सकता है. इसके बाद समिति इन नामों पर चर्चा होती है, और फरवरी से मार्च महीने के बीच एक लिस्ट तैयार की जाती है. इसके बाद मार्च से अगस्त तक एडवाइजर रिव्यू के लिए भेजा जाता है. अक्टूबर के महीने में समिति नाम का चयन करती है. चयन वोटिंग के आधार पर किया जाता है. इसके बाद विनर्स का नामों का ऐलान किया जाता है.

Zee Salaam

Trending news