Vitamin D: क्या आप जानते हैं विटामिन डी की कमी से कौन-कौन से रोग होते हैं? यहां जानें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2174693

Vitamin D: क्या आप जानते हैं विटामिन डी की कमी से कौन-कौन से रोग होते हैं? यहां जानें

विटामिन डी की कमी से शरीर को बहुत से नुकसान होते हैं. ऐसे में बहुत से रोगों का सामना करना पड़ जाता है. आइए जानते हैं उन रोगों के बारे में.

 

Vitamin D: क्या आप जानते हैं विटामिन डी की कमी से कौन-कौन से रोग होते हैं? यहां जानें

शरीर को फिट रखने के लिए बहुत से तरह के विटामिन की जरूरत होती है. लेकिन खान-पान की गलत आदतें शरीर में विटामिन की कमी का कारण बनती हैं. आज-कल विटामिन डी की कमी के भी बहुत मामले सामने आ रहे हैं. इस विटामिन की कमी से शरीर में मांसपेशियों और हड्डियों की कमजोरी से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. इसकी कमी से बाल झड़ने लगते हैं और कुछ मामलों में मानसिक समस्याएं भी हो जाती हैं. ऐसे में विटामिन डी की कमी के लक्षण, कारण और बचाव जानना बहुत जरूरी है. शरीर में विटामिन डी की कमी से जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है. जोड़ों के अलावा भी शरीर में कई तरह की समस्याएं होती हैं. विटामिन डी की कमी से शरीर में कमजोरी की शिकायत हो जाती है. व्यक्ति को ज्यादा थकान महसूस होती है. शरीर की बेहतर इम्यूनिटी के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है. इसकी कमी से हमें संक्रमण का भी खतरा रहता है.

विटामिन डी की कमी एक बड़ी समस्या है

दिल्ली के वरिष्ठ डॉ. कवलजीत सिंह का कहना है कि विटामिन डी की कमी इन दिनों एक बड़ी समस्या है. शहरी इलाकों में यह समस्या हर दूसरे व्यक्ति में देखी जाती है. धूप की कमी और खान-पान पर ध्यान न देने से शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है. इस विटामिन की कमी से पूरे शरीर पर असर पड़ता है. विटामिन डी अच्छी हड्डी, जोड़, बाल और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. लेकिन आजकल खान-पान पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता. इससे विटामिन डी की कमी होने लगती है.

विटामिन सी की कमी को कैसे दूर करें

डॉ. कवलजीत सिंह कहते हैं, सैल्मन, टूना, संतरे का रस, डेयरी, पौधे-आधारित दूध और अंडे की जर्दी विटामिन के सबसे अच्छे स्रोत हैं. आपको इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए. अगर शरीर में विटामिन डी की कमी है तो डॉक्टर से सलाह लें. डॉक्टर आपको आहार के साथ कुछ दवाएं लेने की सलाह देंगे.

Trending news