Milk with pumpkin seed: दूध के साथ कद्दू के बीज खाने के हैं अद्भुत फायदे,जान कर उड़ जाएंगे होश!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2113715

Milk with pumpkin seed: दूध के साथ कद्दू के बीज खाने के हैं अद्भुत फायदे,जान कर उड़ जाएंगे होश!

Milk with pumpkin seed: दूध के साथ कद्दू के बीज खाने से हड्डी के फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी दिक्कतों में राहत मिलती है और यह हड्डियों को मजबूत बनाएं रखने में मददगार साबित होता है.

Milk with pumpkin seed: दूध के साथ कद्दू के बीज खाने के हैं अद्भुत फायदे,जान कर उड़ जाएंगे होश!

Milk with pumpkin seed: कद्दू के बीज में बहुत से पोषक तत्व होते हैं. इनके सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. हालांकि, 100 ग्राम कद्दू के बीज 574 कैलोरी ऊर्जा, 49 ग्राम वसा, 6.6 ग्राम फाइबर और 30 ग्राम प्रोटीन प्रदान करते हैं. इसके अलावा इन बीजों में प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है. इनका सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और कई बीमारियों से बचाव होता है. इसके अलावा कद्दू के बीज में पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसेचुरेटेड फैट होता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं दूध में कद्दू के बीज भिगोकर खाने के फायदे?

कद्दू के बीजों को दूध में भिगोकर खाने से जोड़ों की समस्याओं से राहत मिलती है. कद्दू के बीज बहुत से लाभदायक गुणों से भरपूर होते हैं. इनके सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. आइए विस्तार से जानते हैं दूध में भिगोए कद्दू के बीजों के स्वास्थ्य लाभ के बारे में.

हड्डियों के लिए अच्छा है

अगर आप दूध के साथ कद्दू के बीज लेते हैं तो इससे कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और जिंक मिलता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. ये पोषक तत्व सामूहिक रूप से स्वस्थ हड्डियों की मजबूती और रखरखाव का समर्थन करते हैं, जिससे कद्दू के बीज वाला दूध हड्डियों की बीमारियों को रोकने में सहायक होता है. जोड़ों के दर्द और घुटनों की सूजन से राहत दिलाता है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

कद्दू के बीज में बहुत से तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. वे मुक्त कणों और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट त्वचा के स्वास्थ्य, कोशिका सुरक्षा और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

 कैल्शियम 

कद्दू के बीज मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. मैग्नीशियम हड्डियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम का सेवन करते हैं उनकी हड्डियों में खनिज की मात्रा ज्यादा होती है. यह हड्डी के फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस जैसे जोखिमों को रोकने में मदद करता है.

 

Trending news