Benefits of drinking water: एक दिन में कितना पानी पिएं कि नुकसान की बजाए मिलें सिर्फ ये फायदे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1234076

Benefits of drinking water: एक दिन में कितना पानी पिएं कि नुकसान की बजाए मिलें सिर्फ ये फायदे

Benefits of drinking water: पानी पीना शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इसको सही मात्रा में पीना बेहद ज़रूरी है अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको यह नुकसान भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं पानी पीने के फायदे और नुकसान

Benefits of drinking water: एक दिन में कितना पानी पिएं कि नुकसान की बजाए मिलें सिर्फ ये फायदे

Benefits of drinking water: पानी शरीर के लिए ज़रूरी होती है. जब शरीर को साफ करने की बात आती है तो कोई भी अच्छा न्यूट्रिशिनिस्ट पानी पीने की सलाह देता है. लेकिन एक दिन में कितना पानी पिया जाए? इस बात को लेकर लोगों की अलग-अलग राय है. आज हम आपको बताएंगे कि आपको एक दिन में कितने पानी का सेवन करना चाहिए और सही मात्रा में पानी पीने से क्या फायदे होते हैं.

कम पानी पीने से क्या होता है?

अगर आप कम पानी पीते हैं तो गुर्दे सही से फिल्टर नहीं हो पाते हैं और पथरी का खतरा हो जाता है. इसके अलावा कब्ज की दिक्कत भी देखने को मिलती है. पाचनक्रिया सुस्त हो जाती है और चेहरे की रंगत पर ही असर पड़ता है. कुछ लोगों में कम पानी पीने से आंखों के घेरे भी हो जाते हैं.

ज्यादा पानी पीने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते हैं?

ज्यादा पानी पीने से किडनी का काम बढ़ जाता है जिसकी वजह से किडनी फेल होने का खतरा रहता है. इसके अलावा बार-बार पेशाब की दिक्कत पेश आती है और कुछ लोगों को नींद ना आने की भी दिक्कत हो जाती है. इसके अलावा कन्फ्यूजन होना भी आम है.

एक दिन में कितना पानी पिएं?

हर इंसान के शरीर को पानी अलग-अलग मात्रा में ज़रूरत होती है. ऐसा कहा जाता है कि एक व्यस्क आदमी को दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए. अगर वह ऐसा नहीं करता है तो उसके शरीर को बुरे परिणाम भुगतने होते हैं. आइये जानते हैं कि कम पानी पीने से क्यो होता है.

सही मात्रा में पानी पीने के फायदे

किडनी के लिए फायदेमंद

पानी पीना किडनी के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर आप सही मात्रा में पानी पीते हैं तो किडनी में होने वाली पथरी का खतरा भी कम हो जाता है. इसके  अलावा जिन लोगों की किडनी में छोटी साइज की पथरी है वह भी निकल सकती है.

कब्ज की दिक्कत होती है दूर

जो लोग कम पानी पीते हैं उन्हें कब्ज की दिक्कत होना काफी आम बात है. सही मात्रा में पानी पीने से मल में भार आता है और कब्ज की दिक्कत दूर होती है. आपको बता दें कब्ज कई और कारणों से ही हो सकता है इसके लिए इसकी डॉक्टरी जांच बेहद ज़रूरी हो जाती है.

वजन घटाने में मददगार

आप सोच रहे होंगे कि पानी कैसे वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है? तो आज हम आपको बता दें कि पानी पीने से मेटाबोलिक रेट में सुधार होता है जिसकी वजह से वजन कम होने लगता है. हालांकि इसके साथ डाइट का सही होना भी बेहद ज़रूरी है.

Zee Salaam Live TV

Trending news