Acidity Remedies: इन 5 चीजों की बांध ले गांठ, कभी नहीं होगी एसिडिटी
Advertisement

Acidity Remedies: इन 5 चीजों की बांध ले गांठ, कभी नहीं होगी एसिडिटी

Acidity Remedies: लोगों में एसिडिटी की समस्या काफी देखने को मिल रही है. ऐसे में हम आपके लिए खास टिप्स लेकर आए हैं. जिनके जरिए आप इस दिक्कत से बच सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

Acidity Remedies: इन 5 चीजों की बांध ले गांठ, कभी नहीं होगी एसिडिटी

Acidity Remedies: एसिडिटी की समस्या लोगों में काफी आम होती जा रही है. यह एक ऐसी दिक्कत है जो लंबे वक्त बाद पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं पैदा कर देती है. आज हम आपके लिए 5 ऐसी चीजें लेकर आए हैं जिन्हें आप अगर ध्यान रखेंगे तो कभी आपको एसिडिटी नहीं होगी. एसिडिटी के लक्षणों की बात करें तो इस समस्या में आमतौर पर सीने में तेज जलन होती है. डकारों के साथ मुंह में एसिड आने लगता है. गैस्ट्रोलॉजिस्ट तरुण चतुर्वेदी के अनुसार एसिडिटी की समस्या गलत खान-पान और खराब आदतों के कारण ज्यादा होती है. तेज मसालों और ऑयली खाने से भी ये समस्या पेश आती है. तो चलिए जानते हैं.

एसिडिटी में स्मोकिंग है जहर

जो लोग स्मोकिंग करते हैं अकसर उनको भी ये समस्या होती है. स्मोकिंग पेट के अंदर एसिड को रोकने वाले मसल्स पर प्रेशर को कम कर देती है. जिसकी वजग से ये समस्या होती है और पेट दर्द की समस्या भी पैदा हो जाती है.

ये चीज है आपकी दुश्मन

जो लोग बड़े मील्स लेते हैं और देर रात खाना खाते हैं अकसर उनको भी एसिडिटी की दिक्कत होती है. हमेशा लिमिट में खाना खाएं और 2 घंटे पहले डिनर कर लें. ताकि खाने को पचने का सही समय मिल सके.

जुबान को दे लगाम

मार्किट में मिलने वाला खाना स्वादिष्ट तो होता है. लेकिन ये नुकसानदेह भी काफी माना जाता है. इसमें भारी मात्रा में तेल का इस्तेमाल होता है जिसकी वजह से फैट की मात्रा भी अधिक होती है. जिस वजह से एसिडिटी की समस्या पैदा हो जाती है. खाना जल्दी ना सड़े इसलिए तेल का अच्छी मात्रा में उपयोग किया जाता है.

ये काम बिलकुल ना करें

अगर आपकी खाने खाने के बाद तुरंत सोने की आदत है तो आप ये तुंरत छोड़ दें. क्योंकि ये भी एसिडिटी का कारण बनता है. इसके अलावा आपको बता दें सोने के बाद पाचनक्रिया भी धीमी पड़ जाती है जिसकी वजह से खाना भी सही से पचता नहीं है.

ना के बराबर पिएं ये चीज

कुछ खूब चाय पीते हैं, और खाना खाने के बाद भी चाय पीने की आदत होती है. ऐसे लोगों को एसिडिटी की समस्या ज्यादा होती है. चाय में theophylline नाम एक कंपाउंड पाया जाता है. जो खाने के नली के नीचे की ओर मौदूग मासपेशियों को रिलैक्स कर देता है. जिसकी वजह से एसिड पेट से ऊपर की ओर आता है और जलन जख्म होने लगते हैं.

Trending news