Google Map से सस्ते में करें यात्रा, कहीं जाने से पहले बस जान लें इस फीचर के बारे में
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1226206

Google Map से सस्ते में करें यात्रा, कहीं जाने से पहले बस जान लें इस फीचर के बारे में

Google Map ने अपने प्लेटफॉर्म पर ऐसी सुविधा शुरू की है जिसमें गूगल मैप ये बताएगा कि आप जिस रूट से जा रहे हैं उस पर कितने टोल प्लाजा हैं. इसके अलावा गूगल मैप ये भी बताएगा कि इन टोल प्लाजा पर कितने रुपये का टोल टैक्स देना होगा.

Google Map

Google Map Feature: गूगल मैप का इस्तेमाल हम सभी करते हैं. ट्रैवेल करने वाले लोगों के लिए ऐप ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. लेकिन क्या आपने सोचा था Google Maps ऐसा कमाल का फीचर लाएगा जो बताएगा कि आप कैसे अपने पैसे बचाएं. कहीं भी जाना होता है तो हम सबसे पहले गूगल मैप देखते हैं. यह भी देखते हैं कि कहां ट्रैफिक लगा है. किस रोड से जाने से बचना है. मार्केट में कहीं दोस्त गुम हो गया हो तो गूगल मैप के सहारे फौरन उसे तलाश लेते हैं. इतनी सारी ख़ासियत के साथ गूगल मैप अब सफ़र में आपकी जेब पर पड़ने वाला बोझ भी हलका करेगा. पूरी ख़बर पढ़ कर आप भी कहेंगे वाह ये तो कमाल का फीचर है.

गूगल मैप का शानदार तोहफ़ा

गूगल मैप अपने सभी यूज़र्स के लिए एक कमाल का फ़ीचर लेकर आया है. ये नया फीचर सफ़र के दौरान आपके पैसे बचाने में मदद करेगा. अगर आप सफर पर निकलें तो गूगल मैप के इस शानदार फ़ीचर से उस रास्ते में पड़ने वाले सभी टोल की जानकारी पा सकेंगे. यह आपको बताएगा कि किस रूट पर कितने रुपये टोल है और किस रूट पर जाने से आपको कम टोल टैक्स देना पड़ेगा. आप ख़ुद गूगल मैप पर अगल-अलग रूट देखकर ये तय कर सकते हैं कि आपको किस रूट से जाना है, जहां आपको कम टोल टैक्स अदा करना पड़े. इसके ज़रिए आपको अपनी ट्रिप का बजट तय करने में भी मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Agnipath Scheme: भारत बंद! डेढ़ दर्जन जिलों में इंटरनेट पर पाबंदी, ट्रेनें प्रभावित

 

न देशों के लिए शुरू हुआ है नया फीचर

कंपनी ने इस फीचर के बारे में अप्रैल में ही ऐलान कर दिया था अब इसे हिंदुस्तान में भी लॉन्च कर दिया गया है. ये नया फीचर हिंदुस्तान के अलावा  जापान, अमेरिका, और इंडोनेशिया के यूज़र्स के लिए शुरू किया गया है. जो किसी भी रास्ते में पड़ने वाले टोल टैक्स के बारे में पहले ही बता देगा. ये नया फीचर तक़रीबन 2000 टोल सड़कों के लिए उपलब्ध है. इस नए फीचर को जल्द ही दूसरे देशों तक पहुंचाने का मंसूबा बनया जा रहा है.

ऐसे करें इस्तेमाल

गूगल मैप के इस नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले ऐप को ओपन करना होगा. फिर आपको जिस भी शहर में जाना है उसे सेलेक्ट करना होगा. फिर उस शहर तक जाने वाले रूट को सेलेक्ट करना होगा. उसके बाद आप ऐप के टॉप राइट में नज़र आ रहे थ्री-डॉट पर क्लिक करें. इसके बाद आप रूट ऑप्शन पर जाएं. जिसके बाद आप टोल वाले, बिना टोल वाले या फिर टोल फ्री रूट को चुन सकते हैं.

Video:

Trending news