फ्री में कैसे सिक्योर करें ट्विटर अकाउंट, जानें तरीका, नहीं तो हो जाएगा हैक या लगेंगे पैसे
Advertisement

फ्री में कैसे सिक्योर करें ट्विटर अकाउंट, जानें तरीका, नहीं तो हो जाएगा हैक या लगेंगे पैसे

20 मार्च से ट्विटर टू फेक्टर ऑथेंटिकेशन खत्म करने जा रहा है. ऐसे में बिना ब्लू टिक वाले यूजर्स के अकाउंट्स को सिक्योर करने का तरीका हम आपको बता रहे हैं. 

फ्री में कैसे सिक्योर करें ट्विटर अकाउंट, जानें तरीका, नहीं तो हो जाएगा हैक या लगेंगे पैसे

Two Fector Authentication: पिछले हफ्ते, ट्विटर ने अपने यूजर्स को एक संदेश भेजा कि अगर वे अपने खाते को टू फेक्टर ऑथेंटिकेशन (Two Fector Authentication) के तहत जारी रखना चाहते हैं, तो उन्हें कंपनी से ब्लू टिक लेना होगा. जिसकी कीमत आठ डॉलर प्रति माह है. कंपनी ने कहा कि ऐसे अकाउंट 19 मार्च के बाद टेक्स्ट मैसेज वेरिफिकेशन फीचर खो देंगे. कंपनी के मुताबिक 20 मार्च के बाद मासिक सब्सक्रिप्शन सेवा सिर्फ ट्विटर ब्लू यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी.

इसका मतलब यह है कि टू फेक्टर ऑथेंटिकेशन (Two Fector Authentication) के लिए टेक्स्ट मैसेज पर भरोसा करने वाले ट्विटर यूजर्स को ब्लूटिक सर्विस की सदस्यता लेनी चाहिए. ट्विटर का मानना ​​है कि एसएमएस के ज़रिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड भेजना सुरक्षित नहीं है और हैकर आसानी से डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं और किसी भी ट्विटर अकाउंट तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं.

अब हफ्ते में 4 दिन करना होगा काम, दुनिया का सबसे बड़ा पायलट प्रोजेक्ट हुआ कामयाब

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन फीचर क्या है?
इस फीचर के तहत ऐसा होता जैसे कि अगर कोई यूजर अपने अकाउंट में लॉग इन करने की कोशिश करता है तो उस अकाउंट से जुड़े फोन नंबर पर एक सिक्योरिटी कोड भेजा जाता है. यह सुविधा लॉग इन करने के लिए पासवर्ड के साथ-साथ अन्य ऐप, डिवाइस या फ़ोन नंबर की जरूरत के द्वारा ऑनलाइन खातों को महफूज़ रखती है. ट्विटर आम यूजर्स के लिए टेक्स्ट मैसेज के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन फीचर खत्म कर रहा है.

ट्विटर इस फीचर को क्यों खत्म कर रहा है?
पिछले हफ्ते, ट्विटर ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि यह सुविधा अपने यूजर्स के बीच लोकप्रिय है, कुछ लोग इस सर्विस का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में ट्विटर ने इस सर्विस को खत्म करने का फैसला लिया है. 

How to secure twitter account for free

यूजर्स अपने ट्विटर अकाउंट को और ज्यादा महफूज़ बनाने के लिए अपने फोन पर एक ऑथेंटिकेशन ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं. ये ऐप सिक्योरिटी कोड पैदा करते हैं जिनका इस्तेमाल आप ट्विटर ऐप में लॉग इन करने के लिए कर सकते हैं. इन ऐप्स को Google या Android ऐप स्टोर से भी डाउनलोड किया जा सकता है. इन ऐप्स में माइक्रोसॉफ्ट और गूगल के अलावा Authy, DevMobile और OnePassword शामिल हैं.

इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए कंप्यूटर पर ट्विटर की वेबसाइट खोलें और सेटिंग्स एंड प्राइवेसी में जाएं. यहां 'सिक्योरिटी एंड अकाउंट एक्सेस' का विकल्प है, जहां 'सिक्योरिटी' का ऑप्शन होगा. यहां 'ऑथेंटिकेशन ऐप' विकल्प चुनें और निर्देशों का पालन करें. ट्विटर यहां यूजर्स से उनका ईमेल एड्रेस पूछेगा. यहां सेटिंग्स पूरी करने के बाद आप ऑथेंटिकेशन ऐप में जेनरेट किए गए कोड का इस्तेमाल कर ट्विटर पर लॉगइन कर पाएंगे.

नोट: यह जानकारी इंटरनेट पर मौजूद अलग-अलग आर्टिकल्स से ली गई है. लिहाज़ा थर्ट पार्टी ऐप का इस्तेमाल अपनी जिम्मेदारी पर सोच-समझकर करें. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news