गूगल ने दिया सवाल का गलत जवाब, कंपनी को हुआ 100 अरब डॉलर का नुकसान
Advertisement

गूगल ने दिया सवाल का गलत जवाब, कंपनी को हुआ 100 अरब डॉलर का नुकसान

Google News: हम हमेशा अपने सवालों का जवाब गूगल पर तलाश करते हैं लेकिन तब गूगल ही गलत जवाब दे तो क्या होगा? पढ़िए ऐसा ही मामला

गूगल ने दिया सवाल का गलत जवाब, कंपनी को हुआ 100 अरब डॉलर का नुकसान

Chatbot: इंटरनेट सर्च इंजन गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट को अपने नए चैटबॉट 'बार्ड' के विज्ञापन वीडियो में गलत जानकारी साझा करने के चलते 100 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. रॉयटर्स के मुताबिक, गूगल के शेयरों में 9 फीसदी की गिरावट आई. पिछले साल भी शेयर बाजार में गूगल की वैल्यू 40 फीसदी घटी थी, लेकिन इस साल की शुरुआत से अब तक 15 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है.

प्रसारित होने वाले गूगल चैटबॉट विज्ञापन में पहली बार गलती की पहचान रॉयटर्स ने ही की थी. विज्ञापन में Google बार्ड से सवाल किया गया था कि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) के ज़रिए और क्या खोजा गया था. इस सवाल के जवाब में बार्ड ने कई जवाब दिए, हालांकि उनमें से एक गलत था. बार्ड ने कहा कि JWST के ज़रिए ली गई एक एक्स्ट्रासोलर ग्रह की पहली तस्वीर वास्तव में 2004 में सदर्न ऑब्जर्वेटरी के वेरी लार्ज टेलीस्कोप (VLT) के ज़रिए ली गई थी.

फिर से दुनिया को हैरान करने जा रहा सऊदी अरब, शुरू किया मेगा प्रोजेक्ट, वीडियो वायरल

Google के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह दर्शाता है कि परीक्षण प्रक्रिया कितनी कठोर है, इस सप्ताह 'विश्वसनीय परीक्षक' कार्यक्रम के तहत शुरू हो रही है. प्रवक्ता ने कहा कि बार्ड की प्रतिक्रिया उच्च गुणवत्ता वाली और तथ्यात्मक जानकारी पर आधारित होगी.

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अल्फाबेट के प्रतिद्वंद्वी माइक्रोसॉफ्ट के ज़रिए समर्थित एक नए स्टार्ट-अप ओपन आर्टिफिशियल इंफॉर्मेशन ने लगभग 28 दिन पहले नवंबर में चैटजीपीटी नामक एक नया चैटबॉट लॉन्च किया, जिससे गूगल के एकाधिकार को खतरा पैदा हो गया. बुधवार को अपनी लाइव प्रस्तुति में, Google ने यह नहीं बताया कि वह बार्ड को अपने फ़ंक्शन में कब जोड़ेगा, लेकिन कंपनी ने नई सुविधा में बग को कुबूल कर लिया है. 

गूगल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर बार्ड का एक GIF वीडियो पोस्ट करते हुए कहा था कि मुश्किल से मुश्किल विषयों को आसान बनाया जाएगा, लेकिन इसके बजाय चैटबॉट ने एक सवाल का गलत जवाब देकर कंपनी को मुश्किल में डाल दिया है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news