सुभाष घई ने खोला राज, अपनी फिल्मों में इसलिए एक्ट्रेस को पहनाते हैं काला दुपट्टा
Advertisement

सुभाष घई ने खोला राज, अपनी फिल्मों में इसलिए एक्ट्रेस को पहनाते हैं काला दुपट्टा

Subhash Ghai opened the secret why actresses wear black scarf in their films: फिल्मकार सुभाष घई ने 1991 में आई अपनी फिल्म 'सौदागर’ के इलू इलू गाने के बारे में बताया है कि फिल्म में इस गाने का इस्तेमान क्यों और कैसे किया गया था.

अलामती तस्वीर

मुंबईः 1991 में आई फिल्म 'सौदागर’ का एक गाना ’इलू इलू’ काफी फेमस हुआ था. यह गीत उस वक्त युवाओं के सिर चढ़कर बोलता था. इस फिल्म और इस गीत के आने के लगभग 31 साल बाद ’सौदागर’ के निर्माता सुभाष घई ने इस बात का खुलासा किया है कि फिल्म में ये ’इलू इलू’ गीत केसै लिया गया है ? सुभाष घई ने कहा है कि कैसे वह अपनी पत्नी मुक्ता घई के घर जाते वक्त उन्हें ’इलू इलू’ कहा करते थे और बाद में इसे फिल्म के गाने में इस्तेमाल किया गया. 

मुक्ता को मैं हमेशा 'इलू इलू’ बोलता था
घई ने आगे कहा, ’’मैं जब भी अपनी पत्नी के घर जाता था और उनके परिवार वालों से मिलता था, तो हमेशा सबको नमस्कार करता था. घर से निकलते वक्त मैं पीछे मुड़कर उनके परिवार के सभी सदस्यों को हाथ जोड़कर अलविदा कहता था, लेकिन मुक्ता को मैं हमेशा ’इलू इलू’ बोलता था. यह हमारा कोड वर्ड था.’’ बाद में, उन्हीं लफ्जों वाला एक गाना उनकी 1991 की फिल्म ’सौदागर’ का हिस्सा बन गया, जिसमें दिलीप कुमार और राज कुमार के साथ मनीषा कोइराला और विवेक मुशरान ने अभिनय किया था. 

शादी में महिलाएं राजकुमारी की तरह दिखती हैं  
सुभाष घई की कई फिल्मों में उनकी हीरोइनों ने काले दुपट्टे का इस्तेमाल किया है. इसके लिए अपनी पसंद के बारे में निर्देशक ने कहा, ’’मुझे लगता है कि एक महिला की असली सुंदरता पारंपरिक पोशाक घुंघट में छिपी है. यह सच है कि अगर आप शादी में महिलाओं को देखते हैं तो वे राजकुमारी की तरह दिखती हैं. मुझे लगता है कि एक लड़की की भावनाओं को उसकी आंखों के जरिया बयान किया जाना चाहिए. इसलिए मैं सभी अभिनेत्रियों को एक काला दुपट्टा देता हूं.’’ हिमेश रेशमिया, नेहा कक्कड़ और विशाल ददलानी द्वारा जज किए गए ’इंडियन आइडल 13’ का प्रसारण सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर होता है. सुभाष घई अपनी बेटी मेघना घई के साथ सिंगिंग रियलिटी शो 'इंडियन आइडल 13’ का हिस्सा होंगे. 

Zee Salaam

 

Trending news