Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2064009
photoDetails0hindi

Javed Akhtar Birthday: बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते हैं जावेद अख्तर, जानें क्या है असली नाम

Javed Akhtar Birthday: जावेद अख्तर बॉलीवुड इंडस्ट्री की जानें-मानें शख्सियत हैं. जावेद अख्तर आज अपना 79वां जन्मदिन मना रहे हैं.

1/6

जावेद अख्तर अपने बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते हैं. जावेद अख्तर देश और समाज से जुड़े कई मुद्दों पर हाजिर जवाबी के लिए मशहूर हैं.

 

2/6

जावेद अख्तर की पहली शादी हनी ईरानी के साथ हुई थी, लेकिन जावेद अख्तर, शबाना आजमी के घर शबाना आजमी के पिता को कविता सुनाने उनके घर जाते थे, जिसके बाद जावेद अख्तर, शबाना आजमी को एक दूसरे के प्यार में पड़ गये.

3/6

हिंदी सिनेमा में जावेद अख्तर का बड़ा योगदान रहा है. जावेद अख्तर हिंदी सिनेमा के ऐसे लेखक थे जिन्हें करोड़ों रुपये में अपनी फीस ली थी. 19 साल की कम उम्र में सिर्फ 27 रुपये लेकर जावेद अख्तर मुबंई आए थे.

4/6

एक इंटरव्यू के दौरान जावेद अख्तर ने बताया "स्कूल के समय में लोग उनसे लव लेटर लिखवाते थे. वह उन लोगों के लव लेटर भी लिखते थे, जिनको वह नहीं जानते. उनके लव लेटर लिखने की काफी डिमांड भी रहती थी.''

5/6

बहुत ही कम लोग जानते होंगें कि जावेद अख्तर उनका असली नाम 'जादू' है. जावेद अख्तर के पिता ने ये नाम जावेद अख्तर को दिया था. जावेद अख्तर के पिता के व्दारा लिखी एक कविता बेहद ही पसंद थी. पंक्ति 'लम्हा-लम्हा किसी जादू का फसाना होगा' से लिया था.

6/6

जावेद अख्तर ने सलीम खान के साथ मिलकर शोले जैसी सुपरहिट फिल्म दी. साल 1975 में जावेद अख्तर ने शोले जैसी हिट फिल्म के लेखकों को लिए करोड़ों में फीस चार्ज की थी.