Grammys 2024: ज़ाकिर हुसैन, शंकर महादेवन ने लहारा दिया परचम, ये संगीतकार भी चर्चा में रहे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2095053

Grammys 2024: ज़ाकिर हुसैन, शंकर महादेवन ने लहारा दिया परचम, ये संगीतकार भी चर्चा में रहे

Grammy Awards 2024: साल 2024 के ग्रैमी अवॉर्ड्स का ऐलान हो चुका है. उस्ताद जाकिर हुसैन ने एक ही रात में तीन ग्रैमी पुरस्कार जीतकर इतिहास रच दिया. राकेश चौरसिया ने दो पुरस्कार जीते हैं.

Grammys 2024: ज़ाकिर हुसैन, शंकर महादेवन ने लहारा दिया परचम, ये संगीतकार भी चर्चा में रहे

Grammy Awards 2024: मशहूर तबला वादक जाकिर हुसैन और गायक शंकर महादेवन ने साल 2024 में का ग्रैमी अवार्ड जीता है. इन लोगों ने फ्यूजन संगीत समूह ‘शक्ति’ के ‘दिस मूमेंट’ के लिए सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत एल्बम अवार्ड जीता. इस एल्बम में संगीत समूह के संस्थापक सदस्य गिटार वादक जॉन मैकलॉघलिन के साथ हुसैन, महादेवन, वायलिन वादक गणेश राजगोपालन और तालवादक सेल्वागणेश विनायकराम शामिल हैं. ‘शक्ति’ का 45 से ज्याद सालों में पहला स्टूडियो एल्बम ‘दिस मूमेंट’ जून 2023 में रिलीज किया गया था. संगीत के क्षेत्र के सबसे बड़े पुरस्कार ग्रैमी अवॉर्ड्स का आयोजन करने वाली रिकॉर्डिंग एकेडमी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर अपने पेज पर यह ऐलान किया है.

पोस्ट में क्या लिखा?
पोस्ट में कहा गया है, ‘‘सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत एल्बम विजेता ‘दिस मूमेंट’ शक्ति को बधाई.’’ महादेवन, राजगोपालन और सेल्वागणेश पुरस्कार लेने के लिए मंच पर आए जबकि मैकलॉघलिन समारोह में शामिल नहीं हुए. महादेवन ने इस जीत का श्रेय अपनी बीवी संगीता को देते हुए कहा, ‘‘हम आपको याद कर रहे हैं जॉन जी. जाकिर हुसैन, उन्होंने आज एक और ग्रैमी पुरस्कार जीता है. ब्वॉयज, भगवान, परिवार, दोस्तों और भारत का शुक्रिया. हमें भारत पर गर्व है.’’ 

राकेश चौरसिया भी हैं शामिल
राजगोपालन ने इस पुरस्कार के लिए रिकॉर्डिंग एकेडमी का आभार जताया. सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत एल्बम की श्रेणी में अन्य नामांकन में ‘एपिफेनियाज’ (सुसैन बाका), ‘हिस्ट्री’ (बोकांते), ‘आई टोल्ड देम...’ (बर्ना ब्वॉय) और ‘टाइमलेस’ (डेविडो) शामिल थे. हुसैन ने ‘पश्तो’ के लिए सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत प्रस्तुति और अमेरिका के बेंजो वादक बेला फ्लेक और अमेरिकी बास वादक एडगर मेयेर के साथ ‘एज वी स्पीक’ के लिए सर्वश्रेष्ठ समसामयिक वाद्य एल्बम का ग्रैमी पुरस्कार भी जीता. इस एल्बम में महान बांसुरी वादक हरिप्रसाद चौरसिया के भतीजे और भारतीय बांसुरी वादक राकेश चौरसिया भी हैं. 

संगीत और प्रेम के बिना कुछ नहीं
हुसैन ने ‘पश्तो’ के लिए पुरस्कार लेते वक्त कहा, ‘‘प्रेम और संगीत के बिना हम कुछ भी नहीं हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘एकेडमी का शुक्रिया, हमें आज यह खूबसूरत संगीत देने के लिए इन सभी महान संगीतकारों का शुक्रिया. हमारे एक सदस्य बेला फ्लेक मौजूद नहीं हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘उनकी, राकेश चौरसिया और एडगर मेयेर की तरफ से हम दिल से आभार व्यक्त करते हैं...हमारे परिवार यहां हैं और उनके बिना हम कुछ भी नहीं हैं. प्रेम, संगीत, सौहार्द के बिना हम कुछ भी नहीं हैं.’’ 

Trending news